Hindi Newsलाइफस्टाइल न्यूज़हेल्थReason Why you Should Avoid coffee know how much is too much

कॉफी पीने के शौकीन हो जाएं सावधान, जान लें ज्यादा पीने के भारी नुकसान

Side Effects of Too Much Coffee: ज्यादातर लोगों के दिन की शुरुआत कॉफी से होती है। हालांकि, अगर कोई व्यक्ति एक दिन में बहुत ज्यादा कप कॉफी पीता है तो नुकसान हो सकते हैं। जानिए, ज्यादा पीने के नुकसान-

Avantika Jain लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीSun, 31 March 2024 08:48 AM
हमें फॉलो करें

नींद भगानी हो या फिर बहुत ज्यादा थकान हो, कई परेशानियों से निपटने के लिए लोग कॉफी पीते हैं। कुछ लोगों के दिन की शुरुआत भी कॉफी से होती है। एक घूंट पीने के बाद से फ्रेश महसूस होने लगता है। ऐसे में क्या काम के दौरान हर 1 घंटे पर आपको कॉफी की जरुरत होती है? अगर हां, तो अब समय है कि आप सावधान हो जाएं। क्योंकि आपकी इस आदत से आपको भारी नुकसान हो सकता है। ऐसे में यहां जानिए कॉफी के साइड इफेक्ट्स और एक दिन में कितने कप पीएं-

क्यों करें कॉफी अवॉइड
नींद की समस्या-
कॉफी लोगों को जगाए रखने और सुस्ती दूर रखने में मदद करती है। ज्यादा कॉफी पीने से  रात के दौरान, आपकी स्लीप साइकिल में समस्या हो सकती है। जो अनिद्रा का कारण बन सकता है। 

​पेट खराब होना- कई लोग अपने मल त्याग को आसान बनाने के लिए सुबह-सुबह कॉफी पीना पसंद करते हैं। कॉफी गैस्ट्रिन नामक हार्मोन जारी करने में मदद करती है, जो कोलन में एक्टिविटी को तेज करती है। अगर आप दिन में बहुत अधिक कप कॉफी पी रहे हैं, तो आपको पेट खराब होने की दिक्कत हो सकती है।

ब्लड प्रेशर पर असर- दिन में बहुत अधिक कप कॉफी भी आपके ब्लड प्रेशर में उतार-चढ़ाव का कारण बन सकती है। हाई ब्लड प्रेशर आपकी धमनियों को नुकसान पहुंचा सकता है, जो आपके दिल में रक्त के फ्लो को रोक सकता है। इससे हार्ट स्ट्रोक का खतरा हो सकता है।

हो सकती है ज्यादा थकान- कॉफी पीन के कुछ समय बाद आपको एनर्जी में बढ़ावा मिल सकता है, लेकिन जब कैफीन शरीर से निकल जाता है तो इसका उल्टा असर हो सकता है। रिपोर्ट्स की मानें तो कैफीन का प्रभाव खत्म होने के बाद कॉफी शरीर पर दोबारा प्रभाव डालती है और आपको पहले से ज्यादा थकान महसूस हो सकती है।

एंगजाइटी का कारण- कॉफी की कम-से-मध्यम खुराक सतर्कता बढ़ा सकती है, लेकिन ज्यादा मात्रा में या लंबे समय तक बार-बार इसे पीने से चिंता या चिड़चिड़ापन हो सकता है। रिपोर्ट्स कहती हैं कि दोपहर 2 बजे के बाद कॉफी पीने से बचना चाहिए।

एक दिन में कितनी कॉफी पीना सही है
रिपोर्ट्स की मानें तो अधिकांश हेल्दी एडल्ट्स के लिए एक दिन में 400 मिलीग्राम तक कैफीन सुरक्षित माना जाता है। यानी दिनभर के लगभग चार कप।

पेशाब के बदलते रंग का मतलब जानने के लिए यहां क्लिक करें

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीकों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या एक्सपर्ट से सलाह लें।

लेटेस्ट   Hindi News,  लोकसभा चुनाव 2024,  बॉलीवुड न्यूज,  बिजनेस न्यूज,  टेक,  ऑटो,  करियर ,और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

ऐप पर पढ़ें