फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थRamadan 2023: रोजे में डायबिटीक लोग अपनाएं ये टिप्स, जानिए क्या खाएं और क्या करें अवॉइड

Ramadan 2023: रोजे में डायबिटीक लोग अपनाएं ये टिप्स, जानिए क्या खाएं और क्या करें अवॉइड

Ramadan Fasting Tips: रमजान के उपवास के दौरान, जो लोग रोजा रखते हैं, वे सुबह से शाम तक खाते-पीते नहीं हैं। ऐसे में डायबिटीज मरीज को फास्टिंग के लिए कुछ टिप्स को फॉलो करना चाहिए, यहां जानिए-

Ramadan 2023: रोजे में डायबिटीक लोग अपनाएं ये टिप्स, जानिए क्या खाएं और क्या करें अवॉइड
Avantika Jainलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीTue, 21 Mar 2023 06:34 AM
ऐप पर पढ़ें

सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात और अन्य मुस्लिम बहुल देशों में 21 मार्च से रमजान का महीना शुरू हो जाएगा। वहीं भारत में इस साल रमजान 22 मार्च से होने की उम्मीद है। रमजान के उपवास के दौरान, जो मुसलमान रोजा रखते हैं, वे सुबह से शाम तक खाते-पीते नहीं हैं और पारंपरिक रूप से खजूर के साथ अपना उपवास तोड़ते हैं। कई घंटों तक कुछ ना खाना-पीना, डायबिटीज पेशेंट के लिए खतरनाक हो सकता है। ऐसे में कुछ फास्टिंग टिप्स हैं जो आपकी परेशानी को कम करने में मदद कर सकते हैं। यहां देखिए डायबिटीज रोगी के लिए फास्टिंग टिप्स के साथ क्या खाएं और क्या करें अवॉइड-

अपनाएं ये फास्टिंग टिप्स 

1) नींद पूरी लें

हमारी हेल्थ के लिए पर्याप्त मात्रा में नींद जरूरी है, खासकर उपवास के दौरान। रमजान के दौरान, सहरी जरूरी होती है, और दिन भर चलने और थकान महसूस न करने के लिए पर्याप्त एनर्जी भी चाहिए होती है। ऐसे में यह सलाह दी जाती है कि कम से कम एक घंटा पहले उठें, फ्रेश हों, तैयारी करें और ठीक से और शांति से खाना खाएं। यह आपको खाने को पचाने और बाद में पाचन संबंधी समस्याओं से बचने में मदद करेगा।

2) यूं रखें खुद को हाईड्रेटेड

हाइड्रेटिंग ड्रिंक उन लोगों के लिए जरूरी हैं जो उपवास कर रहे हैं क्योंकि निर्जलीकरण एक कॉमन और गंभीर समस्या है जिसका सामना विशेष रूप से डायबिटीज पेशेंट को करना पड़ता है। नींबू पानी, छाछ, नारियल पानी, खरबूजे, कम चीनी वाले ताजे फलों के रस, अनार गुड़, टिड्डी सेम पेय और गुलाब के शरबत शरीर के तरल पदार्थ को बनाए रखने में मदद करते हैं और काफी ताजा और हाइड्रेटिंग होते हैं। कॉफी, चाय जैसे कैफीन युक्त ड्रिंक से शरीर से खनिजों और लवणों की हानि हो सकती है, इसलिए इससे बचना बेहतर है।

3) सेहरी में खाएं दही 

एक्सपर्ट की मानें तो सेहरी खाने के बाद एक चम्मच दही आपके हेल्थ के लिए अद्भुत काम कर सकता है। यह न केवल पेट को शांत करेगा, बल्कि यह एसिडिटी को भी रोकेगा और आपको पूरे दिन निर्जलित होने से बचाएगा।

यूं खोले रोजा

शुगर फ्री ड्रिंक से अपना व्रत खोलना बेहतर है। इफ्तार के लिए, शुगर फ्री हाइड्रेटिंग ड्रिंक के साथ अपना उपवास खोलें और फिर मॉडरेशन में खाने के लिए आगे बढ़ें। ऐसी खाने की चीजों से दूर रहें जिनमें फैट की मात्रा ज्यादा हो, कार्ब्स और नमक जैसे समोसा, कबाब, पूरी। पत्तेदार सब्जियां, फल, ड्राई फ्रूट्स शामिल करें। 

इन चीजों को करें अवॉइड 

एक्सपर्ट की मानें तो रमजान में डायबिटीज लोगों को नमकीन, मसालेदार और मीठा खाने से बचना चाहिए। आप अपने सहरी के लिए अपने मसाले, नमक और चीनी का सेवन सीमित करें। इन चीजों में सोडियम होता है जो आपके शरीर में द्रव संतुलन को बनाए रखने में मदद करता है। ज्यादा नमकीन खाने के बाद में प्यास लग सकती है, क्योंकि कोशिकाओं से पानी निकल जाता है। ऐसे में सेहरी के लिए, एक संतुलित डायट लें जिसमें फल, सब्जियां, साबुत अनाज की रोटी, फलियां, लीन प्रोटीन, कम चीनी वाले अनाज, दूध और जूस शामिल हों।

यह भी पढ़ें:Ramzan Instant Recipes : रमजान के लिए कम टाइम में बनाएं ये लजीज रेसिपीज

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें