फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थमोटापे से चाहिए जल्द छुटकारा तो डाइट में शामिल करें ये 3 दालें, वेट लॉस में मिलेगी मदद

मोटापे से चाहिए जल्द छुटकारा तो डाइट में शामिल करें ये 3 दालें, वेट लॉस में मिलेगी मदद

Pulses For Weight Loss: जो लोग जल्दी वेट लॉस करना चाहते हैं, उन्हें प्रोटीन और फाइबर रिच डाइट के साथ कम कैलोरी वाली चीजों का अधिक सेवन करना चाहिए। ऐसी ही चीजों में कुछ दालों का नाम भी शामिल है।

मोटापे से चाहिए जल्द छुटकारा तो डाइट में शामिल करें ये 3 दालें, वेट लॉस में मिलेगी मदद
Manju Mamgainलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीFri, 01 Mar 2024 08:01 AM
ऐप पर पढ़ें

Pulses For Weight Loss: आज बढ़ता मोटापा ज्यादातर लोगों के लिए एक बड़ी समस्या बना हुआ है। लोग अपने मोटापे से छुटकारा पाने के लिए एक्सरसाइज के साथ अपनी डाइट पर भी खास ध्यान देते हैं। बावजूद इसके बढ़ते वजन को आसानी से कम कर पाना  किसी से चुनौती से कम नहीं है। एक्सपर्ट मानते हैं कि वजन कम करने में जितना बड़ा रोल एक्सरसाइज का है उससे कहीं ज्यादा हेल्दी डाइट का होता है। ऐसे में जो लोग जल्दी वेट लॉस करना चाहते हैं, उन्हें प्रोटीन और फाइबर रिच डाइट के साथ कम कैलोरी वाली चीजों का अधिक सेवन करना चाहिए। ऐसी ही चीजों में कुछ दालों का नाम भी शामिल है। प्रोटीन, कैल्शियम और फाइबर से भरपूर दालों का सेवन करने से वजन और मोटापे को कम करने में मदद मिलती है। आइए जानते हैं 3 ऐसी दालों के बारे में, जिनके सेवन से वेट लॉस में मिल सकती है मदद।  

वेट लॉस के लिए डाइट में शामिल करें ये 3 दालें-
मूंग की दाल-

वेट लॉस के लिए मूंग दाल को बेस्ट माना जाता है। बता दें, मूंग की दाल में विटामिन बी-6, विटामिन-सी, आयरन, फाइबर, पोटैशियम, कॉपर, फास्फोरस, फोलेट, राइबोफ्लेविन, मैग्नीशियम, नियासिन और थायमिन जैसे पोषक तत्व होते हैं। मूंग दाल में मौजूद फाइबर वेट लॉस में मदद कर सकता है। फाइबर पेट को लंबे समय तक भरा हुआ रखता है। जिससे व्यक्ति ओवरईटिंग करने से बच जाता है और उसे वेट लॉस में मदद मिलती है।

मसूर की दाल ​-
मसूर दाल एक सर्विंग से फाइबर की रोजाना की जरूरत का लगभग 32 प्रतिशत हिस्सा मिल जाता है। यह दाल न सिर्फ वजन घटाने के लिए बल्कि कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल रखने और डायबिटीज जैसी बीमारियों से बचाने में भी फायदेमंद होती है। इसके अलावा यह दाल पोटेशियम, फोलेट और आयरन का भी बढ़िया स्रोत है।

काबुली चना-
छोले को काबुली चना के नाम से भी जाना जाता है। यह प्रोटीन, विटामिन, कैल्शियम, पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है। ये सभी पोषक तत्व पाचन को स्वस्थ और मजबूत बनाने के साथ हड्डियों को भी मजबूत बनाकर वजन घटाने में मदद कर सकते हैं। फाइबर से भरपूर छोले खाने से व्यक्ति को भूख कम लगती है, जिससे वजन कम करने में मदद मिल सकती है।

वेट लॉस के लिए कितनी दाल खाना सही-
जो लोग नॉनवेज का सेवन करते हैं, उन्हें रोजाना अपनी डाइट में 30 ग्राम और शाकाहारी लोगों को रोजाना कम से कम 60 ग्राम दाल का सेवन करना चाहिए।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें