फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइल हेल्थWeight Loss: वजन घटाने के लिए खूब फेमस हैं ये ड्रिंक्स, डायट में आसानी से हो सकती हैं शामिल

Weight Loss: वजन घटाने के लिए खूब फेमस हैं ये ड्रिंक्स, डायट में आसानी से हो सकती हैं शामिल

वजन घटाने के लिए कुछ ऐसी पॉपुलर ड्रिंक्स हैं जिनको हर कोई अपनी डायट में शामिल कर सकता है। इन ड्रिंक्स को सुबह या फिर दिनभर में किसी भी समय पर पिया जा सकता है। यहां देखें इन पॉपुलर ड्रिंक्स के नाम।

Weight Loss: वजन घटाने के लिए खूब फेमस हैं ये ड्रिंक्स, डायट में आसानी से हो सकती हैं शामिल
Avantika Jainलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीMon, 15 Aug 2022 04:51 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

वजन घटाने के लिए अलग-अलग तरीके आए दिन सामने आते हैं। इनमें से कुछ फास्टिंग से जुड़े होते हैं तो कुछ डायट से जुड़े होते हैं। हालांकि इनके अलावा कुछ ऐसी पॉपुलर ड्रिंक्स भी हैं जो वेट लॉस में आपकी मदद कर सकती हैं। यहां हम उन्हीं ड्रिंक्स के बारे में बता रहे हैं, जो वजन घटाने में मददगार साबित होती हैं। यहां देखें-

 

1)  नारियल पानी- कसरत के बाद ठंडा और फ्रेश फील करने के लिए नारियल पानी पी सकते हैं। शुद्ध नारियल पानी में कम चीनी होती है। इसी के साथ इसमें पांच प्रमुख इलेक्ट्रोलाइट्स होते हैं, सोडियम, पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम और फास्फोरस। ये वजन घटाने में भी मदद करता है।


2) जीरा टी- जीरा में एंटीऑक्सिडेंट और एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं। इसलिए अगर आप हैवी और फूला हुआ महसूस कर रहे हैं, तो जीरा चाय पी सकते हैं। जीरा ब्लड शुगर और एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के लेवल को भी कम कर सकती है। वजन घटाने के लिए भी कुछ लोग इसे पीते हैं।


3)  प्रोटीन शेक- अगर आप एनर्जेटिक फील करना चाहते हैं तो अपने सुबह के शेक में कुछ प्रोटीन पाउडर मिला सकते हैं। प्रोटीन एक मैक्रोन्यूट्रिएंट है जो आपके पेट को संतुष्ट रखता है। ये बार-बार लगने वाली भूख को शांत करता है। वजन घटाने के दौरान इस बात का ध्यान रखें कि आपने प्रोटीन पाउडर में शक्कर की मात्रा कम हो। 


4) अजवायन का पानी- आयुर्वेद के मुताबिक अजवाइन का इस्तेमाल अल्सर और अपच के इलाज के लिए किया जाता है। अजवायन के बीज में एंटी-फंगल और एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं जो आपकी आंत में किसी भी कीड़े को मार सकते हैं। 

 

5) अदरक की चाय- वैसे तो वजन कम करने में अदरक का कोई सीधा संबंध नहीं है, लेकिन ये कुछ शारीरिक तनावों को कम कर सकता है, ये आपके वजन घटाने में मदद कर सकते हैं। अदरक में एंटीऑक्सिडेंट और एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं जो हार्ट डैमेज और अन्य तनावों को रोकने में मदद कर सकते हैं। खाने से पहले अदरक का पानी पीने से आपका पेट भरा हुआ महसूस हो सकता है। ऐसे में आप कम खाना खाएंगे। भारती सिंह हल्दी के पानी से करती हैं अपने दिन को स्टार्ट, जानिए क्यों करें इससे शुरुआत

epaper