फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइल हेल्थPimples on Scalp: चेहरे पर ही नहीं सिर पर भी होते हैं मुंहासे, राहत देंगे ये घरेलू नुस्खे

Pimples on Scalp: चेहरे पर ही नहीं सिर पर भी होते हैं मुंहासे, राहत देंगे ये घरेलू नुस्खे

Pimples on Scalp: सिर पर होने वाले मुंहासे बेहद दर्दनाक होते हैं। यह समस्या आमतौर पर पोर्स ब्‍लॉक होने की वजह से या फिर बैक्टीरिया या फंगल संक्रमण के कारण हो सकती है। इन्‍हें स्‍कैल्‍प एक्‍ने के नाम स

Pimples on Scalp: चेहरे पर ही नहीं सिर पर भी होते हैं मुंहासे, राहत देंगे ये घरेलू नुस्खे
Manju Mamgainलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीMon, 03 Oct 2022 01:20 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

Home Remedies To Treat Scalp Pimples: आपने आजतक लोगों को चेहरे पर होने वाले मुंहासों को लेकर शिकायत करते कई बार देखा और सुना होगा लेकिन क्या आप जानते हैं मुंहासे सिर्फ चेहरे की ही खूबसूरती खराब नहीं करते बल्कि ये सिर पर भी हो जाते हैं। सिर पर मुंहासे? यह बात पढ़कर कई लोग सोच रहे होंगे कि उन्होंने शायद कुछ गलत पढ़ लिया है। लेकिन हम बात चेहरे पर होने वाले मुंहासों की नहीं बल्कि सिर पर होने वाले मुंहासों की ही कर रहे हैं। जी हां सिर पर होने वाले मुंहासे बेहद दर्दनाक होते हैं। यह समस्या आमतौर पर पोर्स ब्‍लॉक होने की वजह से या फिर बैक्टीरिया या फंगल संक्रमण के कारण हो सकती है। इन्‍हें स्‍कैल्‍प एक्‍ने के नाम से भी जाना जाता है। ऐसे में अगर आपके स्कैल्‍प पर भी  छोटे-छोटे दाने या मुंहासे हो गए हैं ये तो इन्हें दूर करने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे। 

टमाटर का रस- 
सैलिसिलिक एसिड से भरपूर टमाटर आपके सिर के pH स्तर को संतुलित करके मुंहासों को धीरे-धीरे कम करने में मदद कर सकता है। इस उपाय को करने के लिए सबसे पहले एक कटोरी में टमाटर का रस निकालकर उससे रूई के टुकड़े को भिगोकर सिर के मुंहासों पर हल्के हाथ से लगाएं। एक घंटे के बाद अपने सिर को किसी भी माइल्ड शैंपू से धो लें।

मेथी-
मेथी का प्रयोग करने के लिए भिगोए हुए मेथी दानों को पीस लें। फिर इसे स्‍कैल्‍प पर लगाएं और 30 मिनट के लिए इसी तरह छोड़ दें। उसके बाद अपने बालों को शैंपू से धो लें।

लहसुन-
लहसुन सैलिसिलिक एसिड, एंटी-ऑक्सिडेंट, एंटी-फंगल और एंटी-वायरल गुणों से समृद्ध होता है, जो सिर के मुंहासों से राहत दिलाने में काफी मदद करता है। इस उपाय को करने के लिए लहसुन की कुछ कलियों को पानी में उबालने के बाद इस पानी को ठंडा करके अपने स्कैल्प पर 30 मिनट तक लगा रहने दें। इसके बाद सिर को माइल्ड शैंपू से धो लें। 

एलोवेरा और पुदीना-
20 पुदीने की पत्तियों को पानी में तब तक उबालें, जब तक पानी आधा न रह जाए।इसके बाद एलोवेरा जेल लेकर पुदीने के घोल के साथ मिलाएं। इसे स्कैल्प पर रोजाना अच्छी तरह लगाने से लाभ मिलेगा। 

एप्पल सीडर विनेगर-
एप्पल सीडर विनेगर में एंटीसेप्टिक और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो सिर की त्वचा से मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया और तेल को साफ करते हैं। विनेगर और पानी को समान मात्रा में मिलाकर इस मिश्रण को बालों में लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें। कुछ देर बार सिर धो लें। 

तनाव, अकेलापन और अवसाद सिगरेट स्मोकिंग से भी ज्यादा घातक हैं, जानिए क्या होता है आपकी सेहत पर इसका असर

epaper