फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थपाइल्स की समस्या से पीड़ित लोगों को भूलकर भी नहीं खानी चाहिए ये चीजें, जरूर करें परहेज

पाइल्स की समस्या से पीड़ित लोगों को भूलकर भी नहीं खानी चाहिए ये चीजें, जरूर करें परहेज

Piles Problem: पाइल्स एक ऐसी समस्या है जिसके बारे में लोग बात नहीं करते हैं। अगर किसी व्यक्ति को ये समस्या है तो उन्हें कुछ चीजों को खाने से परहेज करना चाहिए।

पाइल्स की समस्या से पीड़ित लोगों को भूलकर भी नहीं खानी चाहिए ये चीजें, जरूर करें परहेज
Avantika Jainलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीTue, 19 Dec 2023 04:22 PM
ऐप पर पढ़ें

पाइल्स यानी बवासीर एक ऐसी बीमारी है जिसमें बैठना या फिर खड़े रहना मुश्किल होता है। इस बीमारी में ऐनस के अंदरूनी और बाहरी हिस्से और रेक्टम के निचले हिस्से की शिराओं में सूजन आ जाती है। इसे मेडिकल भाषा में हेमरॉइड्स कहा जाता है। इसकी वजह से ऐनस के अंदर और बाहर के हिस्से में मस्से जैसी स्थिति बन जाती है। बवासीर दो तरह की होती है- खूनी बवासीर और बादी बवासीर। वैसे तो ये समस्या 45 से ऊपर वाले लोगों को होती हैं, लेकिन इन दिनों खानपान के चलते कम उम्र के लोग भी इस समस्या से पीड़ित हो रहे हैं। अगर आप इस समस्या से बचना चाहते हैं तो कुछ सावधानियों को अपनाना चाहिए।

पाइल्स की समस्या से बचने के लिए इन चीजों से करें परहेज

1) पाइल्स के मरीज हैं या फिर पाइल्स की समस्या से बचना चाहते हैं तो आपको बहुत ज्यादा ऑयली और मसालेदार चीजों को खाने से परहेज करना चाहिए। हर किसी को  मसालेदार खाना खाने से परहेज करना चाहिए।

2) वैसे तो राजमा, छोले और दाल सेहत के लिए अच्छे माने जाते हैं। हालांकि, अगर आपको पाइल्स की समस्या है तो आपको राजमा और दूसरी दालें जैसे मसूर की दाल से परहेज करना चाहिए। इससे समस्या बढ़ सकती है। 

3) पाइल्स के मरीजों को बहुत ज्यादा फास्ट फूड खाने से बचना चाहिए। इस समस्या से परेशान लोगों को खाने-पीने में फलों और सब्जियों को शामिल करना चाहिए। पानी वाले फलों को डायट में जरूर शामिल करें। 

पाइल्स की समस्या में क्या करें

- पाइल्स की समस्या होने पर रोजाना भरपूर मात्रा में पानी या दूसरे तरल पदार्थ पिएं।

- फाइबर हमारे पाचन सिस्टम के लिए बेहद जरूरी होता है और बाउल मूवमेंट में भी मदद करता है। ऐसे में फाइबर से भरपूर खाना खाएं।

-हल्के और ढीले-ढाले कपड़े पहनें और प्राइवेट पार्ट की नियमित तौर पर सफाई करें।

पाइल्स से छुटकारा दिलाने में फायदेमंद हैं ये योगासन, रोजाना करने पर दिखेगा फर्क

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें