फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थसर्दियों में भूलकर भी मोजे पहनकर सोने की ना करें गलती, ये होते हैं नुकसान

सर्दियों में भूलकर भी मोजे पहनकर सोने की ना करें गलती, ये होते हैं नुकसान

Side Effects Of Wearing Socks While Sleeping: पैरों के तलवों को गर्म रखने के लिए लोग जुराब पहनकर सोना पसंद करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं मोजे पहनकर सोना आपकी सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। आ

सर्दियों में भूलकर भी मोजे पहनकर सोने की ना करें गलती, ये होते हैं नुकसान
Manju Mamgainलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीFri, 22 Dec 2023 06:59 PM
ऐप पर पढ़ें

सर्दियों का मौसम शुरू होते ही कुछ लोग ठंड से बचने के लिए रात को मोजे पहनकर सोने लगते हैं। अगर आप भी इस लिस्ट में शामिल हैं तो अपनी इस आदत को तुरंत बदल डालिए। दरअसल, कई बार कुछ लोगों की यह शिकायत हमेशा बनी रहती है कि ठंड की वजह से उनके पैर हमेशा ठंडे रहते हैं। जिसकी वजह से उन्हें कई बार रात को नींद भी नहीं आती है। ऐसे में पैरों के तलवों को गर्म रखने के लिए लोग जुराब पहनकर सोना पसंद करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं मोजे पहनकर सोना आपकी सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। आइए जानते हैं कैसे-

मोजे पहनकर सोने के नुकसान-

ब्लड सर्कुलेशन हो सकता है कम-

सोते समय ज्यादा टाइट मोजे पहनने से ब्लड सर्कुलेशन प्रभावित हो सकता है। इस समस्या से बचने के लिए बिस्तर पर सोने के लिए जाने से पहले या तो मोजे उतार दें या फिर ढीले मोजे पहनें।

पैरों में इंफेक्शन-

मोजे पहनने की वजह से पैरों में इंफेक्शन की समस्या भी हो सकती है। दरअसल, दिनभर मोजे पहनने से उनमें गंदगी और बैक्टीरिया चिपककर पैरों में फंगल इंफेक्शन का कारण बन सकते हैं।

अनिद्रा की परेशानी-

टाइट मोजे पहनकर सोने से आप असहज महसूस कर सकते हैं। इसलिए बेहतर होगा कि आप सोते समय मोजे उतार दें। टाइट मोजे ब्लड सर्कुलेशन को प्रभावित करके पैरों में खुजली की वजह भी बन सकते हैं। इसके अलावा रात को मोजे पहनकर सोने से व्यक्ति को घबराहट महसूस होने के साथ अनिद्रा की परेशानी भी हो सकती है।

ओवरहीटिंग की समस्‍या-

रात भर जुराब पहनकर सोने से ओवर हीटिंग की समस्‍या हो सकती है। दरअसल, रात में सोते हुए मोजे पहनने के कारण शरीर का तापमान बढ़ सकता है। अगर आपके मोजे से हवा पास नहीं होती है,तो यह ओवरहीटिंग का कारण बन सकता है। इससे सिर में गर्मी चढ़ सकती है और बेचैनी की समस्या हो सकती है।

दिल को कर सकता है प्रभावित-

टाइट मोजे पहनकर सोने से पैरों की नसों पर दबाव पड़ सकता है और हार्ट तक खून पंप होने में दिक्‍कत आ सकती है। ऐसे में दिल को पंप करने में अधिक जोर लगाना पड़ता है जिससे दिल को नुकसान पहुंच सकता है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें