Hindi Newsलाइफस्टाइल न्यूज़हेल्थomg obesity to blood pressure know the side effects of eating pumpkin in hindi

मोटापे से लेकर बीपी तक की समस्या बढ़ा सकता है कद्दू का सेवन, ये होते हैं साइड इफेक्ट्स

Side effects of eating Pumpkin: सेहत के लिए इतना फायदेमंद होने के बावजूद क्या आप जानते हैं कुछ लोगों को कद्दू का अधिक सेवन करने से बचना चाहिए। इसका सेवन उनकी सेहत को फायदे ही जगह नुकसान पहुंचा सकता है

Manju Mamgain लाइव हिन्दुस्तान टीम, नई दिल्लीWed, 6 March 2024 12:25 PM
हमें फॉलो करें

Side effects of eating Pumpkin: कुछ लोग कद्दू की सब्जी खाना बेहद नापसंद करते हैं तो कुछ लोग इसे अलग-अलग तरह से बनाकर बड़े चाव से खाते हैं। कद्दू में मौजूद कई औषधीय गुण इसे सेहत के लिए वरदान बनाते हैं। बता दें, कद्दू की सब्जी में फाइबर,विटामिन-ए, सी, ई, आयरन, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, पोटैशियम,मैग्नीशियम,नियासिन,राइबोफ्लेविन,ज़िंक,फोलेट आदि जैसे कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं। कद्दू में मौजूद विटामिन-ई त्वचा और बालों की खूबसूरती बनाए रखता है तो इसमें मौजूद फाइबर पेट,पाचन क्रिया को दुरुस्त रखकर कब्ज की समस्या को दूर रखने में मदद करता है। सेहत के लिए इतना फायदेमंद होने के बावजूद क्या आप जानते हैं कुछ लोगों को कद्दू का अधिक सेवन करने से बचना चाहिए। इसका सेवन उनकी सेहत को फायदे ही जगह नुकसान पहुंचा सकता है। आइए जानते हैं किन लोगों को कद्दू का सेवन करने से फायदे की जगह नुकसान हो सकता है। 

इन लोगों को नहीं करना चाहिए कद्दू का सेवन-

ओबेसिटी-
अगर आप पहले से ही ओबेसिटी से परेशान हैं तो आपको कद्दू की सब्जी का सेवन नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से आपका वजन और ज्यादा बढ़ सकता है। इसके अलावा इसका सेवन करने से आपको पाचन संबंधी समस्याओं का भी सामना करना पड़ सकता है। 

डायबिटीज-
अगर आप डायबिटीज रोगी हैं तो कद्दू की सब्जी का सेवन ना करें। कद्दू की सब्जी का सेवन करने से डायबिटीज रोगियों का ब्लड शुगर लेवल और ज्यादा बढ़ सकता है। इसके अलावा उन्हें पेट फूलने जैसी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में कद्दू का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें। 

एलर्जी-
कद्दू की सब्जी का सेवन करने से कई बार आपको एलर्जी की समस्या हो सकती है। जिसकी वजह से आपको स्किन संबंधी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। स्किन एलर्जी होने पर व्यक्ति को हाथ-पैर में लाल चकत्ते और रैशेज पड़ सकते हैं। ऐसा होने पर तुरंत डॉक्टर को दिखाएं। 

लो बीपी-
कद्दू के बीज में बीटा कैरोटीन और मैग्नीशियम मौजूद होता है, जो ब्लड प्रेशर लेवल को कम करने में मदद करता है। लेकिन आप अगर पहले से ही हाई बीपी की दवा ले रहे हैं,तो कद्दू का सेवन करने से आपका बीपी लो हो सकता है। जिससे उल्टी की परेशानी हो सकती है। ऐसे में हाई बीपी रोगी अपने आहार में कद्दू शामिल करने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें।  

गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल इंफेक्शन-
कद्दू की सब्जी खाने से कई बार गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल (जीआई) इंफेक्शन से जुड़े लक्षण बढ़ सकते हैं। इसकी वजह से आपको फूड एलर्जी हो सकती है। इससे अलावा कद्दू खाना पाचन क्रिया को प्रभावित कर सकता है जिससे समस्याएं और बढ़ सकती हैं। 

लेटेस्ट   Hindi News,  लोकसभा चुनाव 2024,  बॉलीवुड न्यूज,  बिजनेस न्यूज,  टेक,  ऑटो,  करियर ,और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

ऐप पर पढ़ें