फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थHealthy Morning Routine: ऑफिस जाने वालों को मॉर्निंग रूटीन रखनी चाहिए कुछ ऐसी, रहेंगे हेल्दी

Healthy Morning Routine: ऑफिस जाने वालों को मॉर्निंग रूटीन रखनी चाहिए कुछ ऐसी, रहेंगे हेल्दी

Healthy Morning Routine: सुबह-सुबह ऑफिस जाने वालों के पास बहुत ढेर सारा काम होता है। ऐसे में ब्रेकफास्ट में कुछ भी अनहेल्दी खा लेते हैं और पूरा दिन सुस्ती फील करते हैं। ऐसे में पहले खाने की आदत सुधारे

Healthy Morning Routine: ऑफिस जाने वालों को मॉर्निंग रूटीन रखनी चाहिए कुछ ऐसी, रहेंगे हेल्दी
Aparajitaलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीSun, 25 Feb 2024 04:01 PM
ऐप पर पढ़ें

ऑफिस जाने वालों के पास अक्सर सुबह के वक्त टाइम नहीं होता। ऐसे में वो हेल्दी रूटीन को फॉलो नहीं कर पाते। और अक्सर न्यूट्रिशन से भरपूर ब्रेकफास्ट की बजाय अनहेल्दी चीजें खाते हैं या फिर ब्रेकफास्ट स्किप कर जाते हैं। दोनों ही तरीका सेहत के लिए अच्छा नही है। लेकिन अगर आप हेल्दी रहना चाहते हैं तो सुबह के वक्त हेल्दी चीजों को ब्रेकफास्ट में शामिल करें। जिससे पूरा दिन एनर्जेटिक तरीके से गुजरे और सेहत भी बनी रहे। 

पानी के साथ दिन करें शुरू
दिनभर शरीर को हाइड्रेट रखना है तो सबसे पहले मॉर्निंग रूटीन में पानी को शामिल करें। हर दिन उठने के साथ पानी पिएं। जिससे कि सारे टॉक्सिंस निकल जाएं और बॉडी रिहाइड्रेट हो सके।

ब्रेकफास्ट को न्यूट्रिशन से भरपूर
ब्रेकफास्ट में सारे जरूरी पोषक तत्वों को शामिल करें। जिसमे प्रोटीन के साथ ही फाइबर हो। साथ ही थोड़ी मात्रा में हेल्दी फैट्स को भी ब्रेकफास्ट में ऐड करें। जिससे पूरे दिन एनर्जी बनी रहे। साबुत अनाज, नट्स, केला जैसे फलों को जरूर खाएं। ये हेल्दी ब्रेकफास्ट आपको एनर्जी देने का काम करेगा और देर तक पेट को भरा रखेगा।

खाने की मात्रा का भी ध्यान रखें
अगर आप हेल्दी मील खा रहे हैं लेकिन पोर्शन का ध्यान रखेंगे। तो भी हेल्थ को नुकसान होगा। क्योंकि हेल्दी फूड को भी अगर आप ज्यादा मात्रा में खा लेंगे तो इससे वजन बढ़ेगा और साथ ही डाइजेशन पर बुरा असर पड़ेगा। साथ ही दिनभर आलस-सुस्ती बनी रहेगी। जितनी भूख हो उतना ही ब्रेकफास्ट करें।

पहले से करें तैयारी
सुबह का टाइम काफी भागदौड़ भरा होता है। ऐसे में ब्रेकफास्ट पूरा रेडी नहीं हो पाता। ऐसे में कुछ चीजों को आप पहले से ही तैयार करके रख सकते हैं। जैसे फ्रूट्स को पहले से काटकर रख फ्रिज में रख लें। या ओवरनाइट ओट्स भिगोकर रखें। जिससे सुबह ब्रेकफास्ट फटाफट बन जाए। इससे टाइम बचेगा और ब्रेकफास्ट रेडी हो जाएगा। 

बॉडी की जरूरत को समझें
हर किसी के शरीर में अलग-अलग न्यूट्रिशन की ज्यादा जरूरत होती है। इसलिए अपनी बॉडी की जरूरत के अनुसार ही ब्रेकफास्ट खाएं। कुछ लोगों को सुबह ज्यादा मात्रा में फाइबर खाने से डाइजेशन से जुड़ी दिक्कतें हो सकती है। ऐसे में कुछ दिन बदल-बदल कर ब्रेकफास्ट खाएं। जिससे आपको पता लग जाए कि कौन सा ब्रेकफास्ट आपकी सेहत के लिए अच्छा है और दिनभर आपको एनर्जी दे रहा है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें