फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थबुखार के साथ नाक से खून, कोरोना के बाद ये है इस नए वायरस के लक्षण, जानें क्या है Nose Bleed Fever के लक्षण और उपचार

बुखार के साथ नाक से खून, कोरोना के बाद ये है इस नए वायरस के लक्षण, जानें क्या है Nose Bleed Fever के लक्षण और उपचार

Nosebleed Fever Symptoms and Causes: हर कोई इस नए वायरस से डरा हुआ है। ऐसे में आइए जानते हैं आखिर क्या है नोज ब्लीड फीवर, इसके लक्षण और उपचार के तरीके।............................................. 

बुखार के साथ नाक से खून, कोरोना के बाद ये है इस नए वायरस के लक्षण, जानें क्या है Nose Bleed Fever के लक्षण और उपचार
Manju Mamgainलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीTue, 07 Jun 2022 02:48 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

Nosebleed Fever Symptoms and Causes: कोरोना की दहशत लोगों के दिलों से अभी पूरी तरह खत्म भी नहीं हुई है कि मंकी पॉक्स और नोज ब्लीड फीवर ने दुनियाभर के वैज्ञानिक और डॉक्टरों की नींद एक बार फिर उड़ाकर रख दी है। दरअसल, इराक से एक नए वायरस के प्रकोप का खुलासा हुआ है। जिसमें रोगी को बुखार के साथ नाक से खून भी बह रहा है। हालांकि कुछ मामलों में यह लक्षण इतने गंभीर हैं कि लोगों की मौत तक हो रही है। क्रीमियन-कांगो हेमोरेजिक बुखार नाम के इस बीमारी से ग्रसित हर 5 लोगों में से 2 लोगों की मौत के मामले दर्ज किए गए हैं। ऐसे में हर कोई इस नए वायरस से डरा हुआ है। ऐसे में आइए जानते हैं आखिर क्या है नोज ब्लीड फीवर, इसके लक्षण और उपचार के तरीके। 

कोरोना से ठीक होने के बाद भी शरीर में छिपा रहता है वायरस, शोध में खुलासा

क्या है नोज ब्लीड फीवर-
डेडली नोज ब्लीड एक हीमोग्रेफिक फीवर है जो कि एक कीट के काटने से फैल रहा है। इस बुखार से पीड़ित रोगी के शरीर में अलग-अलग तरह के लक्षण नजर आते हैं। द वर्ल्ड ऑर्गेनाइजेशन फॉर एनिमल हेल्थ (WOAH) ने इस बीमारी को 'जूनोटिक रोग' के रूप में परिभाषित किया है। इसके अनुसार यह एक ऐसी बीमारी है जो जानवरों से इंसानों में फैलती है।

इस संक्रमण से मनुष्यों में होने वाली मृत्यु दर बहुत ज्यादा है। दरअसल, यह वायरस गाय और भैसों पर बैठने वाली कीट के कारण फैल रहा है। ये खून चूसने वाले टिक्स आम लोगों में क्रीमियन-कांगो रक्तस्रावी बुखार (Crimean-Congo Hemorrhagic Fever) का कारण बन रहा है जो कि जानवरों से मनुष्यों में फैल रहा है। 

कैसे फैलता है नोज ब्लीड फीवर-
विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार, क्रीमियन-कांगो हेमोरेजिक बुखार (सीसीएचएफ) वायरस के रोकथाम के लिए अभी तक कोई टीका उपलब्ध नहीं है। इसके लक्षणों के गंभीर होने पर रोगी की मौत तक हो सकती है। यह एक दुर्लभ वायरल बुखार है जो आमतौर पर टिक्स और पशुओं जैसे मवेशी, भेड़ और बकरियों द्वारा फैलता है। 

नोज ब्लीड फीवर के लक्षण-
डब्ल्यूएचओ ने इस दुर्लभ वायरस की वजह से रोगी में दिखाई देने वाले कुछ लक्षणों के बारे में बताया है। जिसमें बुखार, ठंड लगना, कंपकंपी, सिरदर्द, मतली और उल्टी, पेट में दर्द और जोड़ों का दर्द शामिल है। इसके अलावा इस वायरल बुखार में ये लक्षण भी दिखाई देते हैं। 
-तेज़ बुखार
-आंखों का लाल होना
-पीठ में दर्द होना
-पेट में दर्द और उल्टी
-लिगामेंट में दर्द

कैसे करें अपना बचाव-
-टिक्स वाली जगहों पर जाने से बचें।
-खुली जगहों जैसे- पेड़ के नीचे या बगीचे में न सोएं।
-आस-पास जानवर होने पर कपड़ों को हमेशा झाड़कर पहनें।
-पालतू जानवरों की साफ-सफाई समय-समय पर करते रहें जिससे उनके शरीर में टिक्स न पड़ें।
-ये बीमारी छींकने, खांसने और खून के संपर्क में आने से फैल सकती है, इसलिए संक्रमित व्यक्ति और उसके द्वारा इस्तेमाल की गई चीजों से दूर रहें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें