फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थNew Year Weight Loss Plan: नए साल के साथ ही वजन कम करने का प्लान बना रहे तो इस डाइट को फॉलो करें

New Year Weight Loss Plan: नए साल के साथ ही वजन कम करने का प्लान बना रहे तो इस डाइट को फॉलो करें

New Year Healthy Eating Plan: नए साल के साथ ही वजन को घटाने का संकल्प ले रहे हैं तो तेजी से वेट लॉस के लिए डायटीरिय़न के बताए इस डाइट प्लान को फॉलो करें। कुछ ही दिनों में वजन घटना शुरू हो जाएगा।

New Year Weight Loss Plan:  नए साल के साथ ही वजन कम करने का प्लान बना रहे तो इस डाइट को फॉलो करें
Aparajitaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 27 Dec 2023 10:41 AM
ऐप पर पढ़ें

हर साल लोग खुद से कई सारे वादे करते हैं। जिसमे हेल्दी और फिट रहने का रिजॉल्यूशन सबसे कॉमन है। लेकिन इस वादे को लगातार लंबे समय तक निभाना मुश्किल रहता है। अगर आप इस साल भी अपने वजन को कम करने की सोच रहे हैं लेकिन समझ नहीं पा रहे कि कहां से शुरू करें। तो डायटीशियन मनप्रीत के बताए इस डाइट प्लान को फॉलो करें। 2024 में वजन घटाना हो जाएगा आसान। तो चलिए जानें क्या है इफेक्टिव वेट लॉस प्लान।

तुलसी की चाय
दिन की शुरुआत नॉर्मल दूध वाली चाय की बजाय तुलसी वाली चाय के साथ करें। ये चाय स्ट्रेस लेवल को कम करने में मदद करती है और कार्टिसोल हार्मोंस को कम बनाती है।

प्रोटीन से भरपूर ब्रेकफास्ट
ब्रेकफास्ट में प्रोटीन से भरपूर फूड को ही खाएं। जैसे बेसन का चीला, मूंग दाल का डोसा , हरी मूंग इन तीन चीजों से बने ये फूड लो कैलोरी होने के साथ ही प्रोटीन से भरपूर होते हैं। साथ ही मेटाबॉलिज्म बढ़ाने के साथ लंबे समय तक पेट को भरा रखते हैं। 

मेथी दाने को डाइट में जरूर लें
ब्रेकफास्ट के बैटर में मेथी के दानों को जरूर डालें। मेथी के दाने ब्लड शुगर लेवल को मेंटेन करते हैं और भूख को ठीक रखने में मदद करते हैं।

सूर्य नमस्कार करें
हर दिन सुबह उठने के बाद एक राउंड सूर्य नमस्कार जरूर करें। सूर्य नमस्कार बॉडी को फ्लैक्सिबल बनाने के साथ ही इसके हर राउंड में पूरी बॉडी की एक्सरसाइज छिपी होती हैं। सूर्य नमस्कार बॉडी क्लॉक को सही करती है और कार्टिसोल हार्मोंस के इंबैलेंस को कम करती हैं। जिससे स्ट्रेस का लेवल कम होता है। 

ब्रोकली को डाइट में लें
सप्ताह में दो दिन ब्रोकली या फूलगोभी को डाइट में जरूर खाएं। ब्रोकली को हल्का सा पकाकर तब खाएं। ब्रोकली में सल्फोराफेन होता है। जो नेचुरली बॉडी को डिटॉक्स करने में मदद करता है और लीवर की हेल्थ को सही करता है। 

गर्म पानी पिएं
सर्दियों के मौसम में हल्का गर्म पानी ही पिएं। ये बॉडी टेंपरेचर को बढ़ाता है। जिससे मेटाबॉलिज्म तेज होता है। जो कि वजन कम करने और खाने को पचाने के लिए बेहद जरूरी है।

ग्रीन टी
शाम को एक कप ग्रीन टी जरूर पिएं। जिसमे एक चुटकी दालचीनी पाउडर फायदे को बढ़ा सकता है। ग्रीन टी में कैटेचीन होता है जो मेटाबालिज्म को बूस्ट करने और फैट को बर्न करने में मदद करता है।

कार्बोहाइड्रेट्स है जरूरी
रागी, ज्वार, बाजरा जैसे कॉम्प्लैक्स कार्बोहाइड्रेट को डाइट में जरूर शामिल करें। इसमे डायट्री फाइबर होता है। साथ ही ब्लड शुगर लेवल को रेगुलेट करता है और पेट भरने में मदद करता है। 

वेट लॉस टी पिएं
रात को सोने से पहले अदरक, इलायची, अजवाइन, एक चुटकी जायफल को मिलाकर उबाल लें। फिर इस चाय को रात को सोने से पहले पिएं। ये चाय वेट लॉस को तेज करने में मदद करती है।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें