फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थSymptoms Of Heart Attack: हार्ट अटैक से पहले आंखों में दिखने लगते हैं ये लक्षण

Symptoms Of Heart Attack: हार्ट अटैक से पहले आंखों में दिखने लगते हैं ये लक्षण

Symptoms Of Heart Attack: आंखों में दिखने वाले लक्षणों से भी दिल की बीमारी का पता चलता है। अगर आंखों में समस्याएं पैदा हो रही हैं तो जरूरी है दिल की सेहत का ध्यान रखा जाए और सही समय पर चेकअप करवाया जा

Symptoms Of Heart Attack: हार्ट अटैक से पहले आंखों में दिखने लगते हैं ये लक्षण
Aparajitaलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीFri, 01 Dec 2023 09:43 AM
ऐप पर पढ़ें

दिल से जुड़ी बीमारी का असर शरीर के बाकी अंगों की तरह ही आंखों पर भी दिखता है। आंखों में दिखने वाले लक्षणों से भी पता चल सकता है कि हार्ट अटैक का खतरा है कि नहीं। बाकी अंगों की तरह ही आंखों के रेटिना में ब्लड की सप्लाई में बाधा पहुंचती है। हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, हाई कोलेस्ट्रॉल की वजह से की बार दिल की बीमारियों का खतरा रहता है। जिसे आंखों में दिखने वाले इन लक्षणों से भी पहचाना जा सकता है।

नजर का धुंधला होना
हाई ब्लड प्रेशर और डायबिटीज की वजह से आंखों के ब्लड वेसल्स के डैमेज होने का खतरा रहता है। जिसकी वजह से आंखों से धुंधला दिखने लगता है। आंखों में ब्लड सप्लाई कम होने की वजह से आक्सीजन की कमी हो जाती है, जिसका असर नजरों पर पड़ता है। नजर धुंधली होने के साथ ही सीने में दर्द की समस्या हो रही है तो ये हार्ट अटैक का लक्षण हो सकता है। 

आंखों में खून का थक्का जमना
हाई ब्लड प्रेसर की वजह से कई बार आंखों के सफेद वाले हिस्से पर खून के थक्के जम जाते हैं। जिसकी वजह से रेटिना डैमेज हो जाती है। इस समस्या को हाइपरटेंसिव रेटिनोपैथी कहते हैं। कई बार आंखों की इस समस्या से सिर में दर्द होता है। 

आंखों के नीचे पीलापन
कई बार आंखों के नीचे की स्किन में पीलापन दिखता है। अगर ऐसे लक्षण दिख रहे हैं तो हार्ट का चेकअप कराना बेहद जरूरी होता है। आंखों के नीचे की स्किन में दिख रहा पीलापन कई बार हार्ट अटैक का लक्षण होता है। 

मोतियाबिंद की समस्या
जिन लोगों में मोतियाबिंद की समस्या रहती है उनमे हार्ट अटैक के लक्षण ज्यादा होते हैं। कई सारी रिसर्च में ये बात सामने आई है कि दिल की बीमारी की वजह से मोतियाबिंद की समस्या होती है। 

रेटिना में सिकुड़न
कुछ लोगों को दिल की बीमारी की वजह से रेटिना को नुकसान होना शुरू हो जाता है। ऐसे लोगों में रेटिना सूखने लगता है और आंखों की रोशनी जाने का खतरा रहता है।

यह भी पढ़ें: सर्दियों में क्याें बढ़ जाते हैं हार्ट अटैक के मामले? एक्सपर्ट दे रहे हैं बार-बार पूछे जाने वाले इस सवाल का जवाब

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें