फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइल हेल्थथकान होने के बाद भी क्यों नहीं आ पाती आपको अच्छी नींद, जानें कारण

थकान होने के बाद भी क्यों नहीं आ पाती आपको अच्छी नींद, जानें कारण

Insomnia Reasons in Hindi : परेशानी तब और ज्यादा बढ़ जाती है, जब आप बेहद थके हुए होते हैं लेकिन फिर भी करवटें बदलते हुए आपकी रात कट जाती है। आइए, जानते हैं अनिद्रा के सामान्य कारण क्या हैं।

थकान होने के बाद भी क्यों नहीं आ पाती आपको अच्छी नींद, जानें कारण
Pratima Jaiswalलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीFri, 18 Nov 2022 10:05 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

किसी भी इंसान को सबसे अच्छी नींद कब आती है? इसका जवाब है, जब वह पूरी तरह से थका होता है लेकिन ऐसा सभी के साथ हो, यह जरूरी नहीं है। परेशानी तब और ज्यादा बढ़ जाती है, जब आप बेहद थके हुए होते हैं लेकिन फिर भी करवटें बदलते हुए आपकी रात कट जाती है। इस कारण से ना सिर्फ आपकी आंखों में दर्द रहता है बल्कि सिर भी भारी-भारी लगने लगता है। अब ऐसे में सवाल उठता है कि थके होने पर भी नींद ना आने के आखिर क्या कारण होते हैं? आइए, जानते हैं।

स्ट्रेस या चिंता
आपके दिमाग में अगर कोई बात बैठ गई और आप उसे सोच-सोच कर स्ट्रेस लेते रहते हैं, तो थकान होने के बाद भी आपकी नींद डिस्टर्ब होती है। चिंता करते रहने से आपका ब्रेन एक्टिव रहता है और आपको सोने में परेशानी होती है।


शरीर में दर्द होना
शरीर के किसी अंग में दर्द होने पर भी नींद आने में परेशानी होती है। जैसे कई लोगों को जोड़ों का दर्द सहन नहीं होता, तो कई लोगों को सिरदर्द सबसे बड़ी बीमारी लगती है। ऐसे में नींद नहीं आ पाती।


वास्तुदोष 
कई लोग इस बात को नहीं मानते लेकिन वास्तुदोष होने से घर में नेगेटिव एनर्जी एक्टिव हो जाती है, जिसकी वजह से आपके मन में हमेशा बेचैनी रहती है। आपको बुरे सपने आते हैं और कुछ भी अच्छा महसूस नहीं होता है।


हमेशा नेगेटिव सोचना
नेगेटिव सोचने से भी दिमाग पर असर पढ़ता है। जिससे हम रिलेक्स नहीं हो पाते हैं इसलिए आपको नेगेटिव सोचने से बचना चाहिए और पॉजिटिव सोच रखने चाहिए।

 

ऑफिस की थकान उतारकर आपको अच्छी नींद सुलाने के लिए आसान आसन 

पढ़े Lifestyle tips in Hindi लाइफस्टाइल न्यूज के अलावा लेटेस्ट travel tips, fashion trends और Health Tips