फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइल हेल्थNavratri drinks 2022: व्रत के दौरान आप भी पीएं ये हेल्दी और रिफ्रेशिंग ड्रिंक्स, मिलेगी भरपूर एनर्जी

Navratri drinks 2022: व्रत के दौरान आप भी पीएं ये हेल्दी और रिफ्रेशिंग ड्रिंक्स, मिलेगी भरपूर एनर्जी

Navratri Fast Drinks: नवरात्रि व्रत के दौरान आप खुद को हाइड्रेटेड रखने के लिए कुछ टेस्टी और हेल्दी ड्रिंक्स पी सकते हैं। ये उन लोगों के लिए बेस्ट हैं जिनको फास्ट के दौरान लो एनर्जी होती है।

Navratri drinks 2022: व्रत के दौरान आप भी पीएं ये हेल्दी और रिफ्रेशिंग ड्रिंक्स, मिलेगी भरपूर एनर्जी
Avantika Jainलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीTue, 27 Sep 2022 05:02 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

नवरात्रि का नौ दिन तक चलने वाला त्योहार 4 अक्टूबर तक चलेगा। नवरात्रि के दौरान देवी दुर्गा के भक्त सभी दिन, दो दिन या चार दिन उपवास रखते हैं। उपवास के दौरान फलाहारी डायट को फॉलो किया जाता है। इस त्योहार के दौरान केवल समा के चावल, कुट्टू का आटा, राजगिरा आटा, सिंघारा आटा, साबूदाना का इस्तेमाल किया जाता है। सही प्रोटीन, कार्ब्स, स्वस्थ फैट, विटामिन और मिनरल्स के साथ संतुलित खाना खाने से आपको उपवास के दौरान हेल्दी रहने में मदद मिल सकती है। इस दौरान कुछ लोगों को कम एनर्जी महसूस होती है। ऐसे में आप अपनी डायट में कुछ रिफ्रेशिंग ड्रिंक्स को शामिल कर सकते हैं। यहां देखें कुछ ऑप्शन- यह भी पढ़ें:Navratri 2022 Diet Plan: नवरात्रि के नौ दिन रख रहे हैं फास्ट तो डायट में शामिल करें ये चीजें, बढ़ेगी इम्यूनिटी और होगा वेट लॉस


1) मिंट लस्सी

नवरात्रि फास्टिंग के दौरान खुद को हाइड्रेटेड रखने के लिए आर डायट में मिंट लस्सी को शामिल कर सकते हैं। पुदीने की ताजगी से भरपूर लस्सी को ट्राई करें और खुद को रिचार्ज करें। 

 

2) चीकू मिल्कशेक

यह ड्रिंक सबसे आसान है और इसके लिए आपको केवल तीन चीजों की जरुरत होगी। इसके लिए चीकू, दूध और शक्कर को ब्लेंडर में डालें और शेक तैयार करें। यह मिल्कशेक आपको और आपके पेट को हैप्पी रख सकता है।


3) छाछ

यह किसी के शरीर के तापमान को संतुलित करने में मदद करता है और अगर आप डायट पर हैं तो यह एक हेल्दी ऑप्शन है। इसमें सेंधा नमक का इस्तेमाल करें।

Navratri 2022: नवरात्रि के व्रत रखने के हैं कई फायदे, बस इन बातों का रखें ख्याल


4) बादाम का शरबत 

इलायची और केवड़ा के साथ बादाम का शरबत बना सकते हैं। इस टेस्टी ड्रिंक में मौजूद प्रोटीन आपको तुरंत एनर्जी देता है।

 

5) नारियल पानी

फ्रेश नारियल पानी आसानी से मिल जाता है, नवरात्रि व्रत के लिए एक बेहतरीन हेल्दी ड्रिंक है। नैचुरल इलेक्ट्रोलाइट्स, विटामिन और खनिजों का एक भरपूर स्रोत है। नारियल पानी एनर्जी को बढ़ावा देता है। 

 

6) गुडी-गुड

यह सबसे एनर्जेटिक और फ्रेश ड्रिंक बनाने के लिए सदियों पुरानी ड्रिंक है। जिसे गुड़ का इस्तेमाल करके बनाया जाता है। इसे बनाने के लिए पानी को उबालें और फिर ठंडा कर लें। यह एक सुपर हाइड्रेटिंग ड्रिंक है जिसमें मजबूत इम्यूनो-बूस्टिंग और डिटॉक्स गुण भी होता है।

 

7) तरबूज और तुलसी पंच

इसे एक चुटकी काला नमक के साथ फ्रेश तुलसी और नींबू के रस को मिलाकर बनाया जा सकता है। इसमें तरबूज के टुकड़े डाले जा सकते हैं और इसे बर्फ के साथ ऊपर से डाला जा सकता है। इसे पीने से आपको फ्रेश फील होगा और आप एनर्जेटिक भी रहेंगे। 

यह भी पढ़े - Navratri : उपवास के साथ क्या कब्ज भी चली आती है? तो जानिए इसका कारण और बचाव के तरीके

8) आइस जिंजर और ग्रीन टी

एक कप ग्रीन टी पीने की सलाह दी जाती है। लेकिन आप इसे ठंडे रूप में भी पी सकते हैं। ग्रीन टी को ठंडा करें और इसमें थोड़ा सा नींबू, शहद और अदरक का रस मिलाएं। इसे पुदीने की पत्तियों से गार्निश करें। यह भी पढ़ें: Navratri Vrat tips For Diabetic: डायबिटीज पेशेंट नवरात्रि व्रत के दौरान रखें इन बातों ध्यान, बनी रहेगी सेहत
 

epaper