फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थनवरात्रि व्रत में खा रहे कुट्टू का आटा तो इन बातों का जरूर रखें ध्यान, नहीं तो सेहत को हो जाएगा नुकसान

नवरात्रि व्रत में खा रहे कुट्टू का आटा तो इन बातों का जरूर रखें ध्यान, नहीं तो सेहत को हो जाएगा नुकसान

How To Check Adulterated Kuttu Ka Atta: कुट्टू का आटा खाने से सेहत को भारी नुकसान हो सकता है। नवरात्रि व्रत में खरीद रहे कुट्टू का आटा तो इन तरीकों से कर लें शुद्धता की जांच और परख।

नवरात्रि व्रत में खा रहे कुट्टू का आटा तो इन बातों का जरूर रखें ध्यान, नहीं तो सेहत को हो जाएगा नुकसान
Aparajitaलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीThu, 23 Mar 2023 11:41 AM
ऐप पर पढ़ें

नवरात्रि के नौ दिन देवी दुर्गा की आराधना की जाती है। इसके साथ ही लोग पूरे नौ दिन व्रत रहते हैं। व्रत के दौरान केवल फलाहार खाने का नियम है। कुट्टू का आटा फलाहार में खाने की मान्यता है। इससे लोग पूरी, खिचड़ी, पकौड़ी, पराठे जैसे व्यंजन बनाते हैं।  व्रत में अगर आप कुट्टू का आटा खाना पसंद करते हैं तो इस आटे को खाने से पहले इसकी अच्छी तरह से पड़ताल करना जरूरी है। जिससे कि सेहत को नुकसान ना हो। कई बार कुट्टू के आटे में मिलावट की वजह से लोगों को फूड प्वॉइजनिंग की शिकायत हो जाती है। तो चलिए किस तरह से खरीदें सही कुट्टू का आटा, जिससे हेल्थ को किसी तरह का नुकसान ना हो।

क्या है कुट्टू का आटा
कुट्टू को अंग्रेजी में बकवीट के नाम से जानते हैं। वहीं हिंदी में कुट्टू तो पंजाब में इसे ओखला कहते हैं। वहीं वैज्ञानिक भाषा में ये फेगोपाइरम एसक्यूल्यूटम कहा जाता है। कई बार खराब कुट्टू खाने की वजह से हेल्थ को भारी नुकसान होता है। इसलिए कुट्टू खरीदते समय इन छोटी बातों को जरूर ध्यान में रखें।

-कुट्टू का आटा खरीद रहे हैं तो ध्यान रखें कि ये आटा काफी समय पुराना ना हो। 

-कुट्टू के आटे को छूकर देखें, अगर ये खुरदुरा है तो इसका मतलब की ये खराब होने वाला है। वहीं कुट्टू का आटा जब खराब होने लगता है तो उसमे काले-काले दाने नजर आने लगते हैं, जो एक तरह का फंगस होता है। 

-कट्टू का आटा अगर बाजार से खरीद रहे हैं तो इसकी अच्छी तरह से जांच कर लें। इसमे काफी महीन सफेद रंग के कीड़े होते हैं जो कई बार आंखों से भी नहीं दिखते। 

-इसलिए पैकेट बंद कुट्टू का आटा खरीदना ज्यादा सेफ होता है।

-कुट्टू का आटा बाजार से खरीद कर ला रहे हैं तो इसे छानकर ही इस्तेमाल में लाएं। 

क्या है सही तरीका
कुट्टू खाना पसंद है तो घर में कुट्टू लाकर इसे धोकर, सुखाकर मिक्सी में पीस कर छान लें। इससे आपको शुद्ध कुट्टू का आटा मिलेगा और आप हेल्थ के साथ खिलवाड़ करने से बच जाएंगे।

कैसे करें सही कुट्टू का टेस्ट
कुट्टू खाने के लिए बिल्कुल सही है इसका टेस्ट घर में किया जा सकता है। बस सुबह खाली पेट लगभग 20 ग्राम की मात्रा में कुट्टू को खाकर देखें। इससे पता चल जाएगा कि कुट्टू का आटा खाने लायक है या नहीं। बच्चों को इस आटे को बिल्कुल भी ना दें। अगर खाने पर एलर्जी महसूस हो तो बिल्कुल भी ना खाएं आटा।

क्यों हो जाता है कुट्टू का आटा खराब
कुट्टू के आटे में हवा के संपंर्क में आते ही विषैले पदार्थों की मात्रा 20 गुना तक बढ़ जाती है। इसीलिए जब खुला बाजार का कुट्टू का आटा खरीदा जाता है तो वो शरीर को नुकसान करता है। खुले आटे की बजाय घर में या फिर बाजार में मिलने वाले पैकेट वाले कुट्टू के आटे का इस्तेमाल करना सेफ हो सकता है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें