Hindi Newsलाइफस्टाइल न्यूज़हेल्थmust know side effects of household cleaning products cause illness

Cleaning Products: घर में इस्तेमाल हो रहे ये सामान कर दे रहें आपको बीमार, इन लक्षणों से पहचानें

Cleaning Products: घर की साफ-सफाई घर के सदस्यों को बीमार होने से बचाने और बैक्टीरिया भगाने के लिए की जाती है। लेकिन जब सफाई के लिए इस्तेमाल होने वाले प्रोडक्ट ही बीमार बना रहे हो तो।

Aparajita लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीSat, 4 May 2024 07:33 AM
हमें फॉलो करें

गंदा घर हेल्थ के लिए नुकसानदेह होता है। ऐसे में साफ-सफाई तो बहुत जरूरी है। लेकिन क्या हो जब आपकी साफ-सफाई ही आपको बीमार बना दे। एक्सपर्ट की मानें तो घर की सफाई के लिए इस्तेमाल कर रहे क्लीनर ही लोगों को बीमार बना रहे हैं। ऐसे ही कुछ क्लीनर के नाम एक्सपर्ट्स ने सुझाए हैं। जिनके इस्तेमाल से शरीर में टॉक्सिंस पहुंच रहे और शरीर के साथ ही एनवायरमेंट को भी बीमार बना रहे।

एयर फ्रेशनर
घर को महकाने के लिए इस्तेमाल किए जा रहे एयर फ्रेशनर घर के साथ ही आपको सांस की बीमारी दे रहे हैं। इन एयर फ्रेशनर में वोलेटाइल ऑर्गेनिक कंपाउड होते हैं तो रिस्पायरेटरी सिस्टम को को नुकसान पहुंचा रहे और अस्थमा जैसी बीमारी को बढावा दे रहें। घर में आ रही बदबू को दूर भगाना है तो घर को वेंटिलेशन दें। साथ ही नेचुरल एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल बदबू को दूर भगाने के लिए काफी है।

क्लीनिंग प्रोडक्ट्स
बाथरूम से लेकर किचन की साफ-सफाई के लिए कई तरह के क्लीनिंग एजेंट्स आते हैं। जिनमे बहुत ही हार्श केमिकल मिले होते हैं। इनमे अमोनिया और ब्लीच की मात्रा काफी ज्यादा होती है जो स्किन, आंखे और सांस की नली को नुकसान पहुंचाती है। अगर आप इसे लगातार घर में इस्तेमाल कर रहे हैं तो लंबे समय में ये नुकसान दिखने लगते हैं।

पेस्टीसाइड्स
घर में मच्छर, कीड़े, कॉकरोच, मक्खी घूम रही तो इन्हें भगाने के लिए तो हर घर में पेस्टीसाइड्स मिल जाएंगे। इनकी वजह से सिर दर्द, चक्कर और दूसरी न्यूरोलॉजिकल समस्याएं होने का खतरा रहता है, जब आप इनके संपर्क में ज्यादा देर तक रहते हैं।

प्लास्टिक फूड कंटेनर
कुछ प्लास्टिक जिनमे बिसफेनॉल-ए यानी बीपीए और फैथलेट्स होता है। जो खाने के जरिए अब्जॉर्ब कर लिया जाता है और शरीर में हार्मोन को डिस्टर्ब करता है। जिसकी वजह से शरीर के विकास से जुड़ी दिक्कतें पैदा होने लगती है। इसलिए स्टील या कांच के टिफिन को खाना रखने के लिए इस्तेमाल करना सही ऑप्शन है। 

नॉन-स्टिक बर्तन
नॉन-स्टिक बर्तनों को जब ओवरहीट किया जाता है तो इससे टॉक्सिक धुआं निकलता है। जिसमे परफ्लूरीनेटेड कंपाउंड्स यानी पीएफसी होता है। जो कैंसर और ऑर्गन डैमेज को बढ़ा देता है। सेरेमिक, स्टेनलेस स्टील, कास्ट ऑयरन बर्तनों का इस्तेमाल सुरक्षित है।

घर के इन सामान से हो रहा सेहत को नुकसान तो दिखते हैं ये लक्षण
अगर घर में टॉक्सिक सामान इस्तेमाल हो रहे हैं तो समय के साथ कई बार ये लक्षण दिखने लगते हैं। जो संकेत होते हैं कि आपकी सेहत पर इन हार्मफुल केमिकल का असर हो गया है।

सांस से जुड़ी समस्याएं, खांसी, नाक में घरघराहट, सांस लेने में तकलीफ,गले में खराश या नाक के रास्ते में भी इरिटेशन का अनुभव होना।

स्किन इरिटेशन, रैशेज, खुजली, रेडनेस

आंखों में इरिटेशन लाली, पानी आना, आंखों में जलन महसूस होना।

सिर दर्द या चक्कर आना

उल्टी या मितली महसूस होना

कमजोरी या थकान महसूस होना

मूड में बदलाव

लेटेस्ट   Hindi News,  लोकसभा चुनाव 2024,  बॉलीवुड न्यूज,  बिजनेस न्यूज,  टेक,  ऑटो,  करियर ,और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

ऐप पर पढ़ें