फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थसर्दियों में रहता है खून गाढ़ा होने का खतरा, हाई ब्लड प्रेशर है तो इन फूड्स को जरूर खाएं

सर्दियों में रहता है खून गाढ़ा होने का खतरा, हाई ब्लड प्रेशर है तो इन फूड्स को जरूर खाएं

High Blood Pressure Risk: हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को सर्दियों के दिनों मे खून गाढ़ा होने का खतरा रहता है। ऐसे में रोजाना की डाइट में इन फूड्स को जरूर खाना चाहिए। ये खून को पतला करने में मदद करते हैं

सर्दियों में रहता है खून गाढ़ा होने का खतरा, हाई ब्लड प्रेशर है तो इन फूड्स को जरूर खाएं
Aparajitaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीThu, 07 Dec 2023 11:38 AM
ऐप पर पढ़ें

सर्दी के मौसम में शरीर का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है। खासतौर पर हाई ब्लड प्रेशर और हार्ट जैसी बीमारियों के मरीजों को अपने खानपान से लेकर रूटीन का ध्यान रखना चाहिए। नहीं तो सेहत बिगड़ने का खतरा रहता है। ठंड में कई बार शरीर में खून गाढ़ा होने लगता है। जिसकी वजह से थक्के जमने का डर हो जाता है। 

क्यों जम जाता है खून का थक्का
हार्ट.ओआरजी के अनुसार तापमान कम होने और ठंड के कारण खून की नसें सिकुड़ने लगती है। जिसकी वजह से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या बढ़ जाती है। वहीं कई बार खून के गाढ़ा हो जाने की वजह थक्के जमने लगते हैं। ऐसे में हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए ये स्थिति बेहद खतरनाक रहती है। 

खून गाढ़ा होने के लक्षण
शरीर में खून गाढ़ा होने के लक्षण आसानी से नहीं दिखते। जब खून के थक्के बनने लगते हैं। तब जाकर इसका असर शरीर पर दिखता है और ये लक्षण दिखते हैं।

-नजर धुंधली हो जाना
-चक्कर आना
-त्वचा पर नीले चकत्ते उभर आना
-पीरियड्स में ज्यादा ब्लीडिंग होना
-सिरदर्द
-ब्लड प्रेशर हाई हो जाना
-स्किन पर खुजली होना
-थकान महसूस होना
-सांस फूलना
-गठिया की समस्या होना

नसों में खून का थक्का ना जमें इसलिए इन फूड्स को खाएं
हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को सर्दियों के मौसम में इन फूड्स को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। ये नसों की सेहत के लिए फायदेमंद होती है। इन्हें खाने से ब्लड सर्कुलेशन पूरी बॉडी में अच्छी तरह से होता है। 

अनार
अनार पूरी हेल्थ को सही रखने में मदद करता है। इसमे नाइट्रेट्स, पॉलीफेनॉल एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं। जो ब्लड वेसल्स को चौड़ा करने और उनमे ब्लड फ्लो को आसान करने में मदद करते हैं। 

लहसुन
लहसुन नेचुरल ब्लड थिनर है। इसलिए सर्दियों में खून का थक्का जमने से बचने के लिए हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को इसे जरूर खाना चाहिए। ये नसों के स्ट्रेस को कम करता है और उन्हें रिलैक्स करता है। जिसकी वजह से नसें सिकुड़ती नही है और हाई ब्लड प्रेशर का रिस्क कम हो जाता है। 

दालचीनी
दालचीनी हार्ट के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद है। ये ब्लड वेसल्स को रिलैक्स करती है और उन्हें चौड़ा बनाती है। रिसर्च में भी ये बात सामने आ चुकी है कि दालचीनी कोरोनरी आर्टरी में ब्लड फ्लो को बढ़ाती है। जिससे हार्ट हेल्थ सही होती है। रिसर्च से पता चलता है कि हाइपरटेंशन की वजह से बढ़ने वाले ब्लड प्रेशर के लिए दालचीनी सप्लीमेंट जरूरी है।

अदरक
अदरक का इस्तेमाल डाइजेशन में मदद करने के लिए किया जाता है। लेकिन साथ ही ये शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने में भी मदद करता है। रोजाना की डाइट में अदरक की मात्रा शामिल करने से सर्दियों में खून जमने का डर कम होता है। 

फेनॉल रिच फूड्स
फेनॉल रिच फूड्स है मटर, बींस, सोया मिल्क, ग्रीन टी, ब्लैक टी, पार्सले। वहीं जैतून के तेल में फेनॉल की मात्रा काफी ज्यादा होती है। जिसे डाइट में शामिल करने से खून का थक्का जमने का खतरा कम होता है। इसलिए फेनॉल एंटीऑक्सीडेंट्स युक्त फूड्स को जरूर खाना चाहिए।

डिस्क्लैमर: यह लेख मात्र सामान्य जानकारी के लिए है। किसी भी तरह के प्रयोग या चिकित्सा से पहले विशेषज्ञ की राय अवश्य लें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें