फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थसर्दियों में सुबह की गई ये गलतियां बढ़ा सकती हैं हार्ट अटैक का खतरा, ये है एक्सपर्ट की सलाह

सर्दियों में सुबह की गई ये गलतियां बढ़ा सकती हैं हार्ट अटैक का खतरा, ये है एक्सपर्ट की सलाह

Reasons Why Heart Attacks Common In Winter: शोधकर्ताओं की मानें तो ज्यादातर दिल के दौरे सुबह 4 बजे से लेकर 10 बजे के बीच पड़ते हैं। बता दें, इस समय एपिनेफ्रिन, नॉरपेनेफ्रिन और कोर्टिसोल जैसे हार्मोन क

सर्दियों में सुबह की गई ये गलतियां बढ़ा सकती हैं हार्ट अटैक का खतरा, ये है एक्सपर्ट की सलाह
Manju Mamgainमंजू ममगाईं,नई दिल्लीFri, 08 Dec 2023 11:53 AM
ऐप पर पढ़ें

Reasons Why Heart Attacks Common In Winter: तपती धूप और चिपचिपी गर्मी से राहत देने वाले सर्दियों के मौसम का लोग बड़ी बेसब्री से इंतजार करते हैं। यही वो मौसम होता है जब लोग अपने पसंदीदा भोजन का जी भरकर लुत्फ उठाते हैं। हालांकि मौसम में बढ़ती ठंड एक तरफ जहां कुछ लोगों के लिए सुकून लेकर आती है वहीं  हृदय रोगियों के लिए परेशानी का कारण भी बन सकती है। सेहत पर हुए कई अध्ययनों की मानें तो सर्दियों के मौसम में दिल का दौरा, हार्ट फेल, एनजाइना, दिल की अनियमित धड़कन जैसी हृदय संबंधी घटनाओं में वृद्धि होती है। शोधकर्ताओं की मानें तो ज्यादातर दिल के दौरे सुबह 4 बजे से लेकर 10 बजे के बीच पड़ते हैं। बता दें, इस समय एपिनेफ्रिन, नॉरपेनेफ्रिन और कोर्टिसोल जैसे हार्मोन का लेवल बढ़ने से ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है और जिससे शरीर में ऑक्सीजन की मांग बढ़ जाती है, जिसका सीधा असर दिल की सेहत पर पड़ता है। बढ़ते बीपी और ऑक्सीजन की अधिक खपत की वजह से हार्ट पर प्रेशर बढ़ता है, जिससे हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में सर्दियों में दिल की सेहत को बनाए रखने के लिए डॉ. संजीव कुमार गुप्ता और डॉ. डी .के . झाम्ब से जानते हैं आखिर सुबह की जाने वाली कौन सी गलतियों को करने से बचना चाहिए।  

सीके बिड़ला हॉस्पिटल के कार्डियोलॉजी विभाग के सलाहकार डॉ. संजीव कुमार गुप्ता का कहना है कि ठंड के मौसम में खून गाढ़ा होने की संभावना बढ़ जाती है। ऐसे में इस दौरान स्नोफॉल, शीतकालीन खेलों में शामिल होने से दिल पर और ज्यादा असर पड़ सकता है। इसके अलावा  मौसमी बदलाव होने की वजह से स्लीप साइकिल पर असर पड़ने के साथ हार्मोन असंतुलन होने की वजह से भी हृदय स्वास्थ्य पर असर पड़ सकता है।

सनर इंटरनेशनल हॉस्पिटल के कार्डियोलॉजी विभाग के डायरेक्टर डॉ. डी .के . झाम्ब के अनुसार, हृदय रोगियों को सुबह वर्कआउट या सुबह के समय टहलने से बचना चाहिए। इन लोगों के लिए सर्दियों की सुबह दिल के दौरे का खतरा और बढ़ा सकती है। दरअसल, सर्दियों में ठंड से शरीर की रक्त वाहिकाएं सिकुड़ने से उनके अंदर रक्त का बहाव कम हो जाता है, जिससे ब्लड का प्रेशर बढ़ता है और हार्ट को ब्लड पंप करने के लिए ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है। दिल पर बढ़ते इस दबाव से एनजाइना की समस्या उत्पन्न हो सकती है। 

सर्दियों में हार्ट अटैक के खतरे को कम करने के उपाय-
नींद पूरी लेना-

अच्छी नींद लेने से हृदय स्वस्थ बना रहता है और दिल के दौरे का खतरा कम होता है। सर्दियों में हार्ट अटैक के खतरे को कम करने के लिए व्यक्ति को पूरे नौ घंटे की नींद लेनी चाहिए। 
 
नंगे पैर घास पर चलना- 
अपने दिन की शुरुआत घास पर नंगे पैर चलकर करें। हरी घास पर नंगे पैर टहलने से ना सिर्फ मन पॉजिटिव बना रहता है बल्कि इससे ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में भी मदद मिलती है। 

नियमित जांच-
दिल की सेहत बनाए रखने के लिए नियमित अंतराल पर हार्ट की जांच करवाते रहें। ऐसा करने से समय रहते समस्या का पता चलने के साथ उसका उचित इलाज करवाया जा सकता है। हृदय रोगियों को सर्दियों के लिए अपने डॉक्टर से विशेष सलाह लेने के साथ अपने स्वास्थ्य की भी बारीकी से निगरानी करनी चाहिए।

व्यायाम-
सुबह का समय शारीरिक गतिविधियों के लिए सबसे सही होता है। इससे व्यक्ति के शरीर में दिनभर एनर्जी बनी रहने के साथ तनाव को दूर रखने में मदद मिलती है। जिससे दिल की सेहत अच्छी बनी रहती है।  

धूम्रपान से बचें-
अल्कोहल और धूम्रपान करने से दिल की सेहत को नुकसान पहुंच सकता है। दिल की सेहत को बनाए रखने के लिए इनका सेवन करने से बचें। 

सुबह का नाश्ता है जरूरी-
कई लोग समय की कमी और भागदौड़ भरी लाइफस्टाल के चलते सुबह का नाश्ता अक्सर मिस कर देते हैं। जिसका सीधा असर उनकी सेहत पर पड़ता है। दिल की सेहत बनाए रखने के लिए सुबह के नाश्ते में फल, अंकुरित अनाज, और दूध जैसी चीजों को शामिल करें। 

विटामिन डी 3 से भरपूर आहार-

दिल के मरीजों को खासतौर पर सर्दियों के मौसम में अपनी जीवनशैली में बदलाव करना चाहिए। ऐसे लोगों को अपनी डाइट में कार्बनिक सल्फेट और विटामिन डी 3 से भरपूर आहार शामिल करना चाहिए। इसके अलावा यदि संभव हो पाए, तो सूरज की रोशनी के संपर्क में रहें। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें