फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थमूंग दाल या चिकन, जान लें किसमे मिलेगा सबसे ज्यादा प्रोटीन और नहीं चढेगा मोटापा

मूंग दाल या चिकन, जान लें किसमे मिलेगा सबसे ज्यादा प्रोटीन और नहीं चढेगा मोटापा

Moong Dal Vs Chicken: प्रोटीन डाइट के लिए लोग चिकन खाने की सलाह देते हैं। अगर आप नॉनवेज खाना पसंद नहीं करते हैं तो ऐसा क्या खाएं जो चिकन की कमी को पूरा करें। मूंग की दाल में चिकन जितना पोषण होता है।

मूंग दाल या चिकन, जान लें किसमे मिलेगा सबसे ज्यादा प्रोटीन और नहीं चढेगा मोटापा
Aparajitaलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीSat, 04 Feb 2023 11:57 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

फिट रहने के लिए सेहतमंद खाने की सबसे ज्यादा जरूरत होती है। प्रोटीन और ढेर सारे न्यूट्रशन से भरपूर खाना शरीर को स्वस्थ और मन को प्रसन्न रखने में खास योगदान देता है। आमतौर पर प्रोटीन रिच डाइट लेने के लिए अंडे और चिकन खाने की सलाह दी जाती है। लेकिन बहुत सारे लोग नॉनवेज खाना पसंद नहीं करते। ऐसे में सवाल उठता है कि उनकी डाइट कैसी हो? जिससे कि उन्हें भरपूर मात्रा में प्रोटीन मिले। प्रोटीन केवल बड़ों ही नहीं बल्कि बच्चों के लिए भी बहुत जरूरी होता है। बता दें कि प्रोटीन रिच सोर्स के लिए केवल चिकन ही विकल्प नही है। मूंग दाल में ढेर सारी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। जिसे आप आराम से खा सकते हैं। 

चिकन या मूंग की दाल कौन हा प्रोटीन का रिच सोर्स
चिकन और मूंग दाल में न्यूट्रशन सोर्स की तुलना करें तो मूंग की दाल में चिकन की तुलना में 27 फीसदी कम प्रोटीन होता है। लेकिन मूंग दाल में हाई कैलोरी मिलती है। वहीं मूंग की दाल में अनसैचुरेटेड फैट की मात्रा भी बिल्कुल कम होती है। अगर आप वजन घटाने के लिए वन मील में चिकन खा रहे हैं तो मूंग दाल एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है। मूंग की दाल में फैट भी मात्र 3 प्रतिशत ही होता है। 

वजन घटाने के लिए बेस्ट है मूंग की दाल
वजन घटाने के लिए मूंग की दाल सबसे बेस्ट ऑप्शन है। इसमे फाइबर काफी ज्यादा होता है। वहीं शुगर के मरीज भी मूंग की दाल को आसानी से खा सकते हैं। 

नहीं होता है फैट
अगर आप चाहते हैं कि आसानी से पच जाने वाले डाइट को खाएं तो मूंग खा सकते हैं। इसमे विटामिन सी, विटामिन ए, प्रोटीन, विटामिन ई, थायमिन और फोलेट होता है। जो पूरी तरह के एक सेहतमंद खाने के तौर पर खाया जा सकता है। तो अगर आप चिकन खाना पसंद नहीं करते हैं तो अपनी डाइट में मूंग की दाल को शामिल कर सकते हैं। ये चिकन के जितना ही न्यूट्रशन देगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें