फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थखांसी-जुकाम कहीं बन न जाए फेफड़ों में इंफेक्शन का कारण, इन लक्षणों से करें पहचान

खांसी-जुकाम कहीं बन न जाए फेफड़ों में इंफेक्शन का कारण, इन लक्षणों से करें पहचान

Lungs Infection Symptoms: शरीर के बाकी अंगों की तरह फफड़ं का हेल्दी होना भी काफी जरूरी है। अगर आपको बार-बार खांसी हो रही है तो ये भी समस्या का कारण बन सकती है। यहां जानिए फेफड़ों में इंफेक्शन के लक्षण

खांसी-जुकाम कहीं बन न जाए फेफड़ों में इंफेक्शन का कारण, इन लक्षणों से करें पहचान
Avantika Jainलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीMon, 06 May 2024 07:54 AM
ऐप पर पढ़ें

ज्यादातर लोगों को अक्सर सर्दी-जुकाम की समस्या होती रहती है। लेकिन अगर ये दिक्कत बार-बार होती है तो ये लंग्स इन्फेक्शन का कारण भी हो सकता है। फेफड़े शरीर के सबसे नाजुक और जरूरी अंगों में एक है। ऐसे में जब इन्फेक्शन होता है तो आपको कई तरह के लक्षण दिख सकते हैं। ऐसे में जरूरी है की समय रहते इन लक्षणों की पहचान हो जाए, ताकी इलाज हो सके। यहां जानिए फेफड़ों के इंफेक्शन के कुछ लक्षण।

फेफड़ों में इंफेक्श के लक्षण
सीने में दर्द

सीने में अगर तेज दर्द है, तो ये फेफड़ों के संक्रमण का लक्षण हो सकता है। खांसते समय या गहरी सांस लेते समय सीने में दर्द बढ़ जाता है। इसके अलावा कभी-कभी आपकी पीठ के ऊपरी हिस्से में तेज दर्द महसूस हो सकता है।

बुखार
बुखार तब होता है जब आपका शरीर संक्रमण से लड़ने की कोशिश करता है। अगर फेफड़ों में इंफेक्शन है, तो आपका बुखार तेजी से बढ़ सकता है। हालांकि, बुखार आना किसी और बीमारी का लक्षण भी हो सकता है। इसलिए घबराएं नहीं और एक्सपर्ट की सलाह लें। 

शरीर में दर्द
फेफड़ों में इंफेक्शन होने पर आपकी मांसपेशियों और पीठ में दर्द हो सकता है। इसके अलावा कभी-कभी आपकी मांसपेशियों में सूजन आ सकती है। 

बहती नाक
वैसे तो बहती नाक और दूसरे फ्लू जैसी समस्या का लक्षण हो सकता है। वहीं कफ होने के कारण अक्सर इन्फेक्शन में नाक बहने की समस्या होती है।

खांसी या जुखाम
गाढ़े कफ वाली खांसी और जुखाम इन्फेक्शन का संकेत हो सकता है। ऐसे में कफ के रंग पर ध्यान दें।

सांस लेने में मुश्किल
इंफेक्शन से पीड़ित लोगों को सांस लेने में मुश्किल हो सकती है। अगर आपको सांस लेने में परेशानी हो रही है तो आपको तुरंत डॉक्टर को दिखाना चाहिए।

थकान
जब आपका शरीर किसी संक्रमण से लड़ रहा होता है तो आपको सुस्ती और थकान महसूस हो सकती है। इस दौरान आराम जरूरी है।

घरघराहट
जब आप सांस छोड़ते हैं, तो आपको तेज सीटी की आवाज सुनाई दे सकती है जिसे घरघराहट के रूप में जाना जाता है। यह संकुचित वायुमार्ग या सूजन के कारण होती  है।

त्वचा या होठों का नीला पड़ना
ऑक्सीजन की कमी के कारण आपके होंठ या नाखून हल्के नीले रंग के दिखाई देने लग सकते हैं।

आपके फेफड़ों में कर्कश या घरघराहट जैसी आवाजें 
फेफड़ों के संक्रमण के दौरान ज्यादातर लोगों को सीने से कर्कश आवाज आ सकती है, जिसे बिबासिलर क्रैकल्स के रूप में भी जाना जाता है। 

सेहत को पूरी तरह से खराब कर देती हैं खाने की ये चीजें, घर लेकर आने से बचें

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीकों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या एक्सपर्ट से सलाह लें।