फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थवजन घटाने के साथ डायबिटीज कंट्रोल करती है दालचीनी की चाय, इस तरह करेगी फायदा

वजन घटाने के साथ डायबिटीज कंट्रोल करती है दालचीनी की चाय, इस तरह करेगी फायदा

Cinnamon Tea: दालचीनी की चाय पीने से सेहत को ढेर सारे फायदे होते हैं। वजन कम करने के साथ ही ये चाय ब्लड शुगर को कंट्रोल करती है। अगर आप इसके फीके स्वाद को बढ़ाना चाहते हैं को गुड़ डालकर पिएं।

वजन घटाने के साथ डायबिटीज कंट्रोल करती है दालचीनी की चाय, इस तरह करेगी फायदा
Aparajitaलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीSat, 01 Apr 2023 03:05 PM
ऐप पर पढ़ें

दालचीनी इंडियन किचन का ऐसा मसाला है जो सेहत से भरपूर है। इसे केवल सब्जियों में स्वाद बढ़ाने के लिए ही इस्तेमाल नहीं किया जाता बल्कि ये सेहत के लिए खूब फायदेमंद होता है। दालचीनी में आयरन, मैग्नीशियम, फास्फोरस, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, कैल्शियम, मैंगनीज, जिंक, कॉपर, नियासिन और थायमीन जैसे तत्व होते हैं. जो शरीर को काफी सारे जरूरी पोषण देने में मदद करते हैं। दालचीनी को डाइट में शामिल करने का सबसे अच्छा तरीका है दालचीनी की चाय। जिसे पीने से ये सीधे नसों में पहुंचकर फायदा पहुंचाता है। तो चलिए जानें दालचीनी किन बीमारियों में असर करती है और किस तरह से दालचीनी की चाय बनाकर पिएं। 

वजन घटाने में करता है मदद
सुबह की चाय या कॉफी को छोड़कर दालचीनी की चाय से दिन की शुरुआत करें। ये आपके शरीर में जमा फैट को तेजी से घटाने में मदद करेगा। दालचीनी की चाय पीने से मेटाबॉलिज्म सिस्टम तेजी से काम करता है और कैलोरी बर्न होती है। अगर आप दालचीनी को इसके फीके स्वाद की वजह से नहीं पी रहे तो इसमे थोड़ी सी मात्रा में गुड़ डाल सकते हैं। गुड़ भी सेहत का खजाना है और दालचीनी के साथ मिलकर ये शरीर को काफी सारे फायदे पहुंचाएगा।

स्किन के लिए है वरदान
दालचीनी की चाय पीने से जब मेटाबॉलिज्म सिस्टम सही होगा तो खाना भी आसानी से डाइजेस्ट होगा। अक्सर स्किन प्रॉब्लम का एक कारण डाइजेशन होता है। इसलिए दालचीनी की चाय पीने से कील-मुंहासे, एक्ने से छुटकारा मिलेगा। साथ ही फ्री रैडिकल्स से लड़कर दालचीनी स्किन पर झुर्रियां नहीं पड़ने देंगी।

पीरियड्स में फायदेमंद
लड़कियों को पीरियड्स में तेज दर्द और ऐंठन का सामना करना पड़ता है तो अपने पीरियड आने के कुछ दिन पहले से ही दालचीनी की चाय पीना शुरू कर देना चाहिए। इससे पेट में दर्द और ऐंठन में राहत मिलती है। 

स्ट्रेसफ्री रहने में करेगा मदद 
दालचीनी की चाय पीने से दिमाग शांत होता है। साथ ही दिमाग को तनाव से लड़ने में मदद मिलती है। अपनी सुबह और शाम की चाय का रिप्लेसमेंट दालचीनी और गुड़ की चाय से करें और हेल्थ में अंतर देखें। 

ब्लड शुगर कंट्रोल करता है
डायबिटीज रोगियों को तो दालचीनी की चाय ही पीनी चाहिए। इससे ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है। 

बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करे
शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बहुत ज्यादा होती है। जिसे दालचीनी की चाय पीने से कंट्रोल किया जा सकता है। 

कैसे बनाएं दालचीनी की चाय
दालचीनी की चाय बनाने के लिए दो कप पानी को गैस पर रखें और इसमे एक छोटा चम्मच दालचीनी का पाउडर या फिर दालचीनी की एक इंच लंबी स्टिक डालें। फिर इसे आधा होने तक पकाएं। कप में निकालकर इसमे नींबू का रस और शहद डालें। आप चाहें तो इसमे थोड़ी मात्रा में गुड़ डाल सकते हैं। इससे दालचीनी की चाय का स्वाद बढ़ जाएगा और आसानी से पिया जा सकेगा।