फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थहार्वर्ड के डॉक्टर ने खोला लंबी उम्र का राज, बताया 100 साल तक कैसे हैं चकाचक

हार्वर्ड के डॉक्टर ने खोला लंबी उम्र का राज, बताया 100 साल तक कैसे हैं चकाचक

Long Life: अगर आप 100 साल तक हेल्दी रहना चाहते हैं तो हार्वर्ड के डॉक्टर जॉन के बताए कुछ टिप्स जरूर फॉलो करने चाहिए। उन्होंने बेहद आसान तरीके से बताया है कि बीमारियों से कैसे बचा जा सकता है।

हार्वर्ड के डॉक्टर ने खोला लंबी उम्र का राज, बताया 100 साल तक कैसे हैं चकाचक
Kajal Sharmaलाइव हिंदुस्तान,मुंबईWed, 15 Nov 2023 02:54 PM
ऐप पर पढ़ें

लंबी उम्र और हेल्दी उम्र का नुस्खा हर कोई जानना चाहता है। लाइफस्टाइल से जुड़ी बीमारियां लोगों की असमय जान ले रही हैं। ऐसे में हार्वर्ड की LLU के प्रॉफेसर ऑफ न्यूट्रिशन जॉन शॉफेनबर्ग बेहद काम की जानकारी दी है। डॉक्टर जॉन की उम्र 100 है। वह इस उम्र में भी फिजिशियन और न्यूट्रिशनिस्ट का काम कर रहे हैं। उन्होंने बताया है कि बीमारियों से बचकर लंबी उम्र जीने के लिए क्या किया जा सकता है। उन्होंने अपनी लंबी और हेल्दी लाइफ के तीन सीक्रेट बताए।

एक्सरसाइज
डॉक्टर जॉन ने लंबी उम्र का का पहला क्रेडिट एक्सरसाइज को दिया। वह बताते हैं, एक महिला मोटी है और वह रोजाना एक्सरसाइज करती है तो वह उस महिला से ज्यादा जिएगी जो पतली है लेकिन एक्टिव नहीं रहती। उन्होंने बताया कि जब आप मिड एज में हों तब एक्सरसाइज करना सबसे जरूरी है। ऐसा करने से आपका बुढ़ापा अच्छा कटेगा। यानी अल्जाइमर्स जैसे रोग नहीं होंगे। डॉक्टर जॉन ने 100 साल की उम्र में एक्सराइज कम कर दी है लेकिन वह वॉक जरूर करते हैं। उनका मानना है कि रोजाना 2 मील टहलना जरूरी है। बुजुर्गों के लिए रोजाना फिजिकल एक्टिविटी करनी चाहिए। इससे कई बीमारियों से बचा जा सकता है। डॉक्टर जॉन कहते हैं हर घंटे एक्सरसाइज आपकी उम्र को 3 घंटे बढ़ा देती है। 

डायट
डॉक्टर जॉन स्मोकिंग नहीं करते और न ही मीट खाते हैं। वह शाकाहारी हैं। जरूरी नहीं है कि आप शाकाहारी ही बन जाएं पर डायट में प्लांट बेस्ड चीजें शामिल करें। उन्होंने हेल्दी कैटिगरीज बताईं जो डायट में लेनी चाहिए। 

लेग्यूम्स- बीन्स, चना, लोबिया, राजमा।

होल ग्रेन्स- ब्राउन रासइ, जौ, ओटमील वगैरह। इनमें रिफाइंड ग्रेन की जगह फाइबर ज्यादा होते हैं। इन्हें डायट में लेने से दिल की बीमारी, मोटापा या कुछ कैंसर्स से बचाव किया जा सकता है।

नट्स- डायट में नट्स शामिल करने से हार्ट अटैक के रिस्क को कम किया जा सकता है। इनकी कैलोरी ज्यादा होती है तो मात्रा सीमित रखें। डॉक्टर जॉन को पिस्ता पसंद है। 

फल- फलों मे कुछ ऐसे केमिकल्स होते हैं जो आपकी गंभीर बीमारियों से बचाते हैं। साथ ही आपकी यादाश्त भी ठीक रखते हैं। डॉक्टर जॉन को आम काफी पसंद है। यह आंखों के लिए अच्छे होते हैं। आम में पाए जाने वाले पॉलीफिनॉल्स भी कई कैंसर्स से बचाव करते हैं। साथ ही इसमें कई मल्टीविटामिन्स होते हैं।

सोयाबीन- सोयाबीन में प्रोटीन, विटामिन्स, मिनर्ल्स, कार्ब्स और फैट होते हैं। डॉक्टर जॉन रोजाना कम से कम 100 ग्राम टोफू रिकमेंड करते हैं। सोयाबीन डायट में शामिल करने से प्रोस्टेट और ब्रेस्ट कैंसर से बचा जा सकता है। 

डॉक्टर जॉन ने बताया कि बुजुर्गों में 3 तरह के विटामिन्स कम हो जाते हैं। ये हैं विटामिन A, B12, D3। 

विटामिन A- इसकी कमी से आंखों से जुड़ी समस्या हो सकती है। साथ ही कई और बीमारियां हो सकती हैं। डॉक्टर जॉन ने बताया कि विटामिन A लेने से आपको ऑस्टियोपोरोसिस हो सकता है। बेहतर होगा बीटा-कैरोटिन लें। यह गाजर, शकरकंद,  में पाया जाता है। 

विटामिन बी 12- डॉक्टर जॉन ने बताया कि उम्र बढ़ने के साथ शरीर विटामिन बी 12 एब्जॉर्व नहीं कर पाता। इसका तरीका उन्होंने पैसिव डिफ्यूजन बताया। जांच करवाकर आप डॉक्टर से सलाह ले सकते हैं।

विटामिन डी- भारत की जनसंख्या में अधितकर लोगों में विटामिन डी की कमी पाई जाती है। डॉक्टर जॉन के मुताबिक अगर आपका विटामिन डी कम है तो बी 12 कम होने के चांसेज बढ़ जाते हैं। विटामिन डी से कई कैंसर का बचाव होता है। साथ ही ब्लड प्रेशर भी नियंत्रित रहता है। विटामिन डी सप्लिमेंट बिना जांच के न खाएं। इस विटामिन का चेकअप करवाना जरूरी है। डॉक्टर की सलाह पर सप्लिमेंट ले सकते हैं। 
Credit: Healthy Long Life Youtube

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें