फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थवेट लॉस से लेकर स्किन को ग्लोइंग बनाने तक, इतनी फायदेमंद है घीया

वेट लॉस से लेकर स्किन को ग्लोइंग बनाने तक, इतनी फायदेमंद है घीया

Lauki or Ghiya Benefits in Hindi : यह सब्जी कम लोगों की फेवरेट लिस्ट में शायद ही अपनी जगह बना पाई है लेकिन क्या आप जानते हैं कि लौकी की सब्जी फायदों से भरपूर होती है। आइए, जानते हैं फायदे

वेट लॉस से लेकर स्किन को ग्लोइंग बनाने तक, इतनी फायदेमंद है घीया
Pratima Jaiswalलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीSun, 27 Nov 2022 07:04 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

कई सब्जियांं ऐसी होती हैं, जिन्हें देखते ही हम मुंह बनाना शुरू कर देते हैं। खासतौर पर बच्चे इन सब्जियों को देखना नहीं चाहते हैं। ऐसी ही एक सब्जी है घीया या लौकी। यह सब्जी कम लोगों की फेवरेट लिस्ट में शायद ही अपनी जगह बना पाई है लेकिन क्या आप जानते हैं कि लौकी की सब्जी फायदों से भरपूर होती है। आप अगर सप्ताह में एक बार घीया की सब्जी को शामिल करते हैं, तो इससे आप कई बीमारियों से बच सकते हैं। पोषक तत्वों की बात करें, तो इसमें आयरन, कैल्शियम, फास्फोरस, जिंक, मैग्नीशियम जैसे कई तत्व पाए जाते हैं। आइए, जानते हैं इस सब्जी के फायदे- 

वेट लॉस 
सबसे पहले तो यह जान लें कि घीया की सब्जी वेट लॉस की कोशिशों में लगे लोगों के लिए बहुत फायदेमंद है। इससे आप न केवल वेट लॉस कर सकते हैं बल्कि इससे पेट की चर्बी भी कम होती है। इसके लिए आपको घीया को उबालकर खाना चाहिए। 

डाइजेशन 
डाइजेशन सिस्टम को बेहतर बनाने में भी घीया बहुत फायदेंमंद है। आपका पेट अगर बार-बार खराब हो जाता है, तो आपको घीया का जूस जरूर पीना चाहिए, इससे डाइजेशन ठीक रहता है। 

 

ग्लोइंग स्किन 
आपको अगर कई तह की स्किन प्रॉब्लम्स हैं, तो आपको रोजाना खाली पेट लौकी का जूस पीना चाहिए। इससे आपकी स्किन ग्लोइंग बनती है और आप स्किन प्रॉब्लम्स से फ्री हो जाते हैं।   


यूरिनरी डिसऑर्डर 
आपकी बॉडी में अगर सोडियम की मात्रा ज्यादा हो गई है, तो आप घीया का सेवन करें। इससे बॉडी डिटॉक्स हो जाती है और शरीर में जमे सभी हानिकारक पदार्थ बाहर निकल जाते हैं। 

 

इन कुकिंग मिस्टेक से स्वादिष्ट नहीं बन पाते घीया के कोफ्ते 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें