फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइल हेल्थWeight Loss: क्या वजन घटाने में मददगार है ब्लैक Cold Coffee? जानिए सच्चाई

Weight Loss: क्या वजन घटाने में मददगार है ब्लैक Cold Coffee? जानिए सच्चाई

वजन घटाने के लिए कई लोग हॉट ब्लैक कॉफी पीते हैं, लेकिन गर्मियों के मौसम में इस गर्म कॉफी को पीना काफी मुश्किल होता है। यहां हम बता रहे हैं ब्लैक कोल्ड कॉफी पीकर वजन घटाने के बारे में। जानिए

Weight Loss: क्या वजन घटाने में मददगार है ब्लैक Cold Coffee? जानिए सच्चाई
Avantika Jainलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीSat, 21 May 2022 06:28 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/

वेट लॉस के लिए अक्सर लोगों को ब्लैक हॉट कॉफी पीते देखा गया है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि वेट मेंटेन करने के लिए आप ब्लैक कोल्ड कॉफी भी पी सकते हैं। ये भी वजन घटाने में आपकी मदद कर सकती हैं। यहां जानिए इसके फायदे और घर पर ब्लैक कोल्ड कॉफी बनाने का तरीका।

 

क्या वजन घटाने में ब्लैक कोल्ड कॉफी मददगार है? 

अक्सर लोगों के मन में ये सवाल होता है कि क्या सच में ब्लैक कोल्ड कॉफी पीने से वेट लॉस हो सकती है।तो रिपोर्ट्स की मानें तो हां, ब्लैक कोल्ड कॉफी वजन घटाने में मददगार साबित हो सकती है। 

1) मेटाबॉलिज्म को करती है बूस्ट 

कोल्ड ब्लैक कॉफी में कैफीन होता है, जो आराम करने वाली मेटाबॉलिज्म लेवल को 11 प्रतिशत तक बढ़ाने में मददगार साबित होता है। कैफीन आपके मेटाबॉलिक रेट को बढ़ाता है और फिर तेजी से फैट को कम करता है।

 

2) वॉटर रिटेंशन को रोकता है

अगर आपका निचला पेट बहुत ज्यादा भारी होता है, तो यह वाटर रिटेंशन के कारण है। वजन घटाने के अलावा, कोल्ड ब्लैक कॉफी शरीर में पानी की मात्रा को कम करती है। ऐसे में बार-बार पेशाब आता है और ये एक्सट्रा पानी को कम करता है, जो अस्थायी वजन घटाने में मदद करता है।

 

3) ग्लूकोज के प्रोडक्शन को रोकता है

कोल्ड ब्लैक कॉफी में क्लोरोजेनिक एसिड होता है, जो शरीर में ग्लूकोज के प्रोडक्शन को स्लो करने में मदद करता है। अगर आप खाने के बाद ब्लैक कॉफी पीते हैं, तो आपका शरीर कम ग्लूकोज और फैट सेल्स का प्रोडक्शन करेगा।

 

4) कम कैलोरी वाला ड्रिंक

कोल्ड ब्लैक कॉफी एक कम कैलोरी वाला ड्रिंक है, और इसमें फैट या कोलेस्ट्रॉल भी नहीं होता है। इसका मतलब है कि इसे रोजाना पीने से भी आपका वजन नहीं बढ़ता है।


कैसे बनाएं ब्लैक कोल्ड कॉफी 

इसे तैयार करना बेहद आसान है। इसके लिए बस एक गिलास लें, कुछ बर्फ के टुकड़े डालें, पानी डालें, थोड़ी सी कॉफी डालें और अच्छे से मिक्स करें। कॉफी तैयार है इसे पीएं।

 

यह भी पढ़ें: Weight Loss with Pineapple: तेजी से वजन घटाने के लिए रोजाना खाएं अनानास, इन तरीकों से करें खाने में शामिल

epaper