फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइल हेल्थजरूरत से ज्यादा चिया सीड्स खाने से सेहत को होते हैं ये नुकसान, बचकर रहें

जरूरत से ज्यादा चिया सीड्स खाने से सेहत को होते हैं ये नुकसान, बचकर रहें

Side Effects Of Chia Seeds: सेहत के लिए इतने फायदेमंद होने के बावजूद क्या आप जानते हैं जरूरत से ज्यादा चिया सीड्स का सेवन करने से आपकी सेहत को फायदा नहीं नुकसान उठाना पड़ सकता है।  आइए जानते हैं कैसे-

जरूरत से ज्यादा चिया सीड्स खाने से सेहत को होते हैं ये नुकसान, बचकर रहें
Manju Mamgainलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीSat, 26 Nov 2022 01:37 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

Side Effects Of Chia Seeds: वेट लॉस हो या ग्लोइंग स्किन, चिया सीड्स हर मर्ज की दवा हैं। चिया सीड्स में फाइबर, प्रोटीन, विटामिन्‍स, मिनरल्स,कैल्शियम, मैग्नेशियम, फास्फोरस और ओमेगा 3 प्रचूर मात्रा में मौजूद होते हैं। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर में सेल्स को डैमेज होने से बचाने के साथ रोगों से लड़ने में भी मदद करते हैं। सेहत के लिए इतने फायदेमंद होने के बावजूद क्या आप जानते हैं जरूरत से ज्यादा चिया सीड्स का सेवन करने से आपकी सेहत को फायदा नहीं नुकसान उठाना पड़ सकता है।  आइए जानते हैं कैसे-

चिया सीड्स खाने के नुकसान-

डायबिटीज का खतरा-
चिया सीड्स का अधिक सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल पर बुरा असर पड़ सकता है। इसका अधिक सेवन करने से ग्लूकोज का स्तर जल्दी बढ़ सकता है। ऐसे में डायबिटीज रोगी चिया सीड्स के सेवन की मात्रा और उपयोग करने के तरीके को जानने के बाद ही इसका सेवन करें। 

लो ब्लड प्रेशर-
चिया सीड्स ओमेगा 3 के बेहतरीन सोर्स माने जाते हैं, जिनमें फैटी एसिड्स मौजूद होते हैं। ये सीड्स कई तरह के हृदय रोग और कैंसर के खतरे को कम करने में भी सहायक होते हैं। बावजूद इसके जरूरत से ज्यादा ओमेगा 3 का सेवन खून को पतला कर सकता है। जिससे लो ब्लड प्रेशर की समस्या पैदा हो सकती है।  

गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याएं-
चिया सीड्स फाइबर्स से भरपूर होते हैं इसीलिए इनका सेवन सही पाचन तंत्र और बेहतर डाइजेशन के लिए किया जाता है, लेकिन जरूरत से ज्यादा चिया सीड्स खाने से आपका पेट खराब हो सकता है। जरूरत से ज्यादा फाइबर ब्लोटिंग, एब्डोमिनल पेन, डायरिया, कॉन्स्टिपेशन और गैस जैसी समस्याओं का कारण बन सकता है। इसीलिए चिया सीड्स का इस्तेमाल पर्याप्त और उचित मात्रा में ही करना चाहिए। 

पतला हो सकता है खून-
चिया सीड्स में ओमेगा 3 फैटी एसिड्स की प्रचुरता होती है। यदि ओमेगा 3 फैटी एसिड का सेवन ज्यादा कर लिया जाए तो यह आपके खून को पतला कर सकता है। खून ज्यादा पतला होने से शरीर में ब्लड प्रेशर का स्तर घटने के साथ अन्य समस्याएं भी पैदा होने लगती हैं। 

सलाह-
विशेषज्ञों की मानें तो दिन में दो बार 20 ग्राम चिया सीड (Chia Seeds) का सेवन करना चाहिए।