फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइल हेल्थफ्रूट सलाद में नमक छिड़ककर खाने वाले हो जाएं सावधान, सेहत को हो सकते हैं ये नुकसान

फ्रूट सलाद में नमक छिड़ककर खाने वाले हो जाएं सावधान, सेहत को हो सकते हैं ये नुकसान

Side effects Of Sprinkling Salt On Fruits: फलों पर नमक छिड़कने से फलों में मौजूद पोषक तत्व शरीर को पूरी तरह से नहीं मिल पाते हैं। इतना ही नहीं कई बार ऐसा करने से आपकी सेहत को भी बड़ा नुकसान पहुंच सकता

फ्रूट सलाद में नमक छिड़ककर खाने वाले हो जाएं सावधान, सेहत को हो सकते हैं ये नुकसान
Manju Mamgainलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीSat, 03 Dec 2022 03:47 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

Side effects Of Sprinkling Salt On Fruits: अगर आप भी अपने फ्रूट सलाद का टेस्ट बढ़ाने के लिए उसके ऊपर नमक छिड़क कर खाते हैं तो अपनी ये आदत तुरंत बदल डालें। आपका ये टेस्ट आपको जल्द बीमार बना सकता है। जी हां, फलों पर नमक छिड़कने से फलों में मौजूद पोषक तत्व शरीर को पूरी तरह से नहीं मिल पाते हैं। इतना ही नहीं कई बार ऐसा करने से आपकी सेहत को भी बड़ा नुकसान पहुंच सकता है। आइए जानते हैं कैसे। 

फलों पर नमक छिड़क कर खाने के नुकसान- Disadvantages Of Sprinkling Salt On Fruits:

शरीर में बढ़ सकती है नमक की मात्रा-
एक व्यक्ति को सेहतमंद बने रहने के लिए दिनभर में लगभग 5 ग्राम नमक की जरूरत होती है। जो आमतौर पर पके हुए भोजन से पूरी हो जाती है। ऐसे में अगर आप फल के ऊपर नमक डालकर खाते हैं तो नमक की ये मात्रा शरीर में बढ़ सकती है और व्यक्ति सोडियम की अधिकता की वजह से बीपी और हार्ट की समस्या का शिकार हो सकता है। 

वाटर रिटेंशन-
शरीर में सोडियम की अधिकता वाटर रिटेंशन का एक मुख्य कारण है। वाटर रिटेंशन होने पर व्यक्ति को ब्लोटिंग जैसा महसूस होता है और शरीर फूला हुआ लगता है। इतना ही नहीं इसकी वजह से शरीर से टॉक्सिन बाहर नहीं निकल पाते और व्यक्ति को कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं घेर लेती हैं। 

नहीं मिलते पूरे पोषक तत्व-
फलों पर नमक छिड़क कर खाने से व्यक्ति को उसके पूरे पोषक तत्व नहीं मिल पाते हैं। दरअसल , फलों पर नमक छिड़क कर खाने से फल से पानी बाहर आ जाता है। यह एक संकेत होता है कि आपके फल से अब आपको उतना लाभ नहीं मिलने वाला है, जितना कि वास्तव में मिलना चाहिए। 

किडनी की समस्या-
फ्रूट चाट पर नमक छिड़कने के बाद फ्रूट्स अपना पानी छोड़ते हैं। इससे उसमें मौजूद न्यूट्रिएंट्स खत्म हो जाते हैं। नमक और चाट मसाले में मौजूद सोडियम किडनी को नुकसान पहुंचा सकता है। ध्यान रखें,  चाट मसाले में नमक की मात्रा ज्यादा होती है। जिसकी वजह से शरीर में नमक की मात्रा बढ़ सकती है और शरीर का पानी यूरिन और पसीने के रूप में ज्यादा तेजी से बाहर निकलता है। जिसकी वजह से किडनी पर भी असर पड़ सकता है।

पढ़े Lifestyle tips in Hindi लाइफस्टाइल न्यूज के अलावा लेटेस्ट travel tips, fashion trends और Health Tips