फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइल हेल्थWeight Loss : गर्म या ठंडा, जानिए जल्दी वेट लॉस के लिए किस तरह से पीएं जीरा पानी

Weight Loss : गर्म या ठंडा, जानिए जल्दी वेट लॉस के लिए किस तरह से पीएं जीरा पानी

वेट लॉस के लिए ज्यादातर लोग जीरा पानी पीते हैं। अगर आप भी इसे पी रहे हैं तो आपको इसे पीने का सही तरीका पता होना चाहिए। यहां जानें जल्दी वेट लॉस के लिए किस तरह से पीएं जीरा पानी।

Weight Loss : गर्म या ठंडा, जानिए जल्दी वेट लॉस के लिए किस तरह से पीएं जीरा पानी
Avantika Jainलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीMon, 11 Jul 2022 09:45 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

इंडियन मसाले खाने का स्वाद तो बढ़ाते ही हैं, साथ ही कई न्यूट्रिएंट्स से भरपूर होते हैं। यही वजह है कि कई तरह की परेशानियों को दूर करने में ये मददगार होते हैं। मोटापा कम करने के लिए जीरा पानी पिया जा सकता है। जीरा पानी  शरीर में सूजन को कम करता है, जो वजन बढ़ने का कारण हो सकता है। इतना ही नहीं, यह दिल के  स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में भी मदद करता है। सुबह जीरे का पानी पीने से पाचन क्रिया बहुत अच्छी होती है। ऐसे में अच्छा पाचन वजन कम करने के लिए पहला स्टेप है। यह मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने में भी मदद करता है। लेकिन क्या आप इसे पीने का सही तरीका और समय जानते हैं? नहीं, तो यहां हम बता रहे हैं इसे पीने का सही तरीका।


गर्म या ठंडा पानी?

इसे बनाने के एक कप पानी में 1 चम्मच जीरा रात भर भिगो दें। इसे सुबह 5 मिनट तक उबालें, छान लें और फिर पीएं। अगर आप जल्दी में हैं तो आप इसे बिना उबाले भी पी सकते हैं।


क्या है जीरा पानी पीने का सही समय?

अगर आप वेट लॉस के लिए जीरा पानी पी रहे हैं तो सुबह खाली पेट इस पी सकते हैं। अगर आप सुबह वॉक पर जाते हैं तो वापस आने के बाद इसे पिया जा सकता है। इसे लंच से पहले और डिनर के बाद भी पिया जा सकता है। 


इन तरीकों से पीएं जीरा पानी? 

1) नींबू के साथ पीएं जीरा पानी 

रात भर एक कप पानी में एक चम्मच जीरा भिगो दें। सुबह इसे छानें और फिर पानी में नीबू का रस डाल दें। अच्छी तरह से मिलाएं और पी लें।

हल्दी के ये 5 इम्युनिटी बूस्टर शॉट्स रखेंगे आपको मानसून में हेल्दी और फिट 


2) दालचीनी के साथ पीएं जीरा पानी

एक कप पानी में एक चम्मच जीरा भिगोकर रात भर के लिए छोड़ दें। सुबह उठकर उसमें थोड़ी सी पिसी हुई दालचीनी डाल कर 5 मिनट के लिए पानी को उबाल लें। पानी को ठंडा होने दें, छान लें और फिर पीएं।यह भी पढ़ें: Weight Loss: वजन घटाने की कर रहे हैं कोशिश? तो आपको डायट में शामिल करना चाहिए शहद और नींबू