फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थशरीर में बढ़े हुए यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए अपनाएं ये नेचुरल तरीके

शरीर में बढ़े हुए यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए अपनाएं ये नेचुरल तरीके

Natural Remedies To Lower Uric Acid: कुछ लोगों को बॉडी में बढ़े हुए यूरिक एसिड को कंट्रोल रखने के लिए दवा की आवश्यकता होती है, लेकिन इस समस्या को आहार और जीवनशैली में बदलाव करके भी कंट्रोल में रखा जा

शरीर में बढ़े हुए यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए अपनाएं ये नेचुरल तरीके
Manju Mamgainलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीThu, 25 May 2023 03:54 PM
ऐप पर पढ़ें

Natural Remedies To Lower Uric Acid: खराब जीवनशैली और अनहेल्दी भोजन की वजह से आज ज्यादातर लोग यूरिक एसिड की समस्या झेल रहे हैं। यूरिक एसिड शरीर में बनने वाला एक तरह का केमिकल है, जो बॉडी में प्यूरिन नाम के केमिकल के टूटने से बनता है। शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ने पर गाउट यानी गठिया की समस्या उत्पन्न हो सकती है। जिसकी वजह से व्यक्ति में उंगलियों में सूजन, हाथ-पैरों में दर्द और जकड़न, पैर के अंगूठे में जलन या दर्द जैसे लक्षण दिखाई देने लगते हैं। कुछ लोगों को बॉडी में बढ़े हुए यूरिक एसिड को कंट्रोल रखने के लिए दवा की आवश्यकता होती है, लेकिन इस समस्या को आहार और जीवनशैली में बदलाव करके भी कंट्रोल में रखा जा सकता है। आइए कैसे कुछ प्राकृतिक उपाय अपनाकर यूरिक एसिड की मात्रा को बढ़ने से रोका जा सकता है।

यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के उपाय-
खूब पानी पिएं-

यूरिक एसिड को प्रभावी रूप से कम करने के लिए दिनभर खूब पानी पिएं। बॉडी को हाइड्रेटेड रखने से शरीर में मौजूद अतिरिक्त यूरिक एसिड पेशाब के जरिए शरीर से बाहर निकाल जाता है। रोजाना कम से कम आठ गिलास पानी पीने का लक्ष्य रखें।

हाई प्यूरीन फूड से रहें दूर-
यूरिक एसिड से पीड़ित लोगों को प्यूरीन की अधिकता वाले फूड्स का सेवन करने से बचना चाहिए। हाई-प्यूरिन खाद्य पदार्थों में शराब, उच्च वसा वाले खाद्य पदार्थ, रेड मीट, सीफूड जैसे झींगा, लॉबस्टर और एंकोवी, गेम मीट और कुछ प्रकार की फलियां और सब्जियां शामिल हैं। इन सभी चीजों का सेवन सीमित मात्रा में करने से यूरिक एसिड के स्तर को स्वाभाविक रूप से कम करने में मदद मिल सकती है।

मोटापा-
जरूरत से ज्यादा वजन या मोटापा यूरिक एसिड के स्तर को बढ़ाकर गाउट के खतरे को बढ़ा सकता है। अपने आहार और व्यायाम की मदद से आप अपना वेट कंट्रोल करके यूरिक एसिड के स्तर को स्वाभाविक रूप से कम कर सकते हैं। 

चेरी का सेवन-
वैज्ञानिकों की मानें तो गठिया रोग में चेरी का सेवन फायदा पहुंचा सकता है। एक्सपर्ट के मुताबिक चेरी में मौजूद कई पोषक तत्व शरीर में सूजन की समस्या को कम करते हैं।डाइट में चैरी को शामिल करने से गठिया के दर्द में राहत मिल  सकती है।

अदरक-
अदरक में सूजन-रोधी गुण मौजूद होते हैं। जिसकी वजह से यह गठिया रोग में होने वाली सूजन और दर्द को कम करने में मदद कर सकता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें