फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थSugarcane Juice: गन्ने का जूस पीना सेहत के लिए है फायदेमंद, बस रखें इन बातों का ध्यान

Sugarcane Juice: गन्ने का जूस पीना सेहत के लिए है फायदेमंद, बस रखें इन बातों का ध्यान

Sugarcane Juice: गन्ने का जूस नेचुरल ड्रिंक है जिसे बॉडी को हाइड्रेट करने के लिए पिया जा सकता है। इसे पीने से सेहत को कई सारे फायदे होते हैं। बस पीते वक्त इन बातों का ध्यान रखें। जिससे ज्यादा फायदा हो

Sugarcane Juice: गन्ने का जूस पीना सेहत के लिए है फायदेमंद, बस रखें इन बातों का ध्यान
Aparajitaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSun, 18 Feb 2024 01:04 PM
ऐप पर पढ़ें

गन्ने का जूस बिल्कुल देसी ड्रिंक है। जिसे पीने के ढेर सारे फायदे मिलते हैं। लेकिन गन्ने का जूस जब भी पिएं कुछ बातों का ध्यान जरूर रखें। गन्ने के जूस में फाइबर की मात्रा करीब 13 ग्राम होती है। वहीं 183 कैलोरी और 50 ग्राम शुगर होती है। अगर आप गर्मियों में खुद को ठंडा रखने के लिए एक ड्रिंक पीना चाहते हैं तो गन्ने का जूस बेस्ट ऑप्शन है। इसके कई सारे गुण बेस्ट ड्रिंक बनाते हैं।

हाइड्रेटिंग ड्रिंक है गन्ने का जूस
गन्ने के जूस में मौजूद इलेक्ट्रोलाइट्स पोटैशियम होता है। इसलिए गन्ने के जूस को पीने शरीर हाइड्रेट होता है। गन्ने के जूस को स्पोर्ट्स ड्रिंक की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है। एक्सरसाइज के बाद हो रही थकान को दूर करने के लिए गन्ने के जूस को पिया जा सकता है। ये बॉडी में ब्लड शुगर लेवल को बढ़ाता है। जिससे मसल्स में एनर्जी रीस्टोर होती है।

एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर
गन्ने के जूस अनप्रोसेस्ड होता है और इसमे फेनोलिक और फ्लेवेनॉएड एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं। जिसकी वजह से ये हेल्दी ड्रिंक है और पीने से कैंसर से भी बचाता है।

लिवर के लिए हेल्दी
गन्ने के रस में पोटैशियम होता है और ये शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स को मेंटेन करता है। जिससे लिवर को ठीक से काम करने में मदद मिलती है। पीलिया होने पर अक्सर गन्ने का जूस पीने की सलाह दी जाती है।

डाइजेशन मजबूत करता है
गन्ने के जूस में थोड़ी मात्रा फाइबर की होती है। साथ ही शरीर को हाइड्रेटेड रखता है। जिससे शरीर में पानी और इलेक्ट्रोलाइट्स की कमी नहीं होती है और कब्ज की समस्या परेशान नहीं करती है।

किडनी के लिए भी फायदेमंद
गन्ने के जूस में कोलेस्ट्रॉल और सोडियम की मात्रा बिल्कुल नहीं होती। जिसकी वजह से ये किडनी के लिए भी हेल्दी है। इसे पीना किडनी को मजबूत बनाता है। ये यूरिन को पास करने में मदद करता है।

गन्ने के जूस को पीने के हैं ये भी फायदे
-गन्ने के जूस पीने से बॉडी कूल होती है।
-गन्ने का जूस वेट लॉस के लिए भी बढ़िया ड्रिंक है।
-ये मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने के साथ ही आंतों की हेल्थ को भी दुरुस्त करता है।

डायबिटीज के मरीज ना पिएं गन्ने का जूस
गन्ने का जूस पीना डायबिटीज के मरीजों के लिए सही नही है। इसमे मौजूद शुगर की मात्रा ब्लड शुगर लेवल को अचानक से बढ़ा सकती है। इसलिए इसे पीना अवॉएड करना ही ठीक है।

गन्ने का जूस पीने का सही तरीका
-सेलिब्रेटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवाकर बताती हैं कि गन्ने के जूस को पीने का सही समय दोपहर का वक्त है। आफ्टरनून इसे पीना ठीक नही है। 
-हमेशा फ्रेश स्क्वीज ही गन्ने का जूस पिएं।
-गन्ने के जूस में थोड़ा सा अदरक का रस और नारियल का पानी मिलाकर पीने से ये डिटॉक्स ड्रिंक का काम करता है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें