फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइल हेल्थPCOS की समस्या से राहत दिला सकता है दालचीनी का ये घरेलू नुस्खा, ऐसे करें इस्तेमाल

PCOS की समस्या से राहत दिला सकता है दालचीनी का ये घरेलू नुस्खा, ऐसे करें इस्तेमाल

पीसीओएस की समस्या से पीड़ित महिला की ओवरी में छोटे-छोटे सिस्ट बन जाते हैं, जिसके कारण अंडों का उत्सर्जन सही तरह से नहीं हो पाता है। अगर आपको भी पीसीओएस की समस्या है तो राहत पाने के लिए अपनाएं दालचीनी

PCOS की समस्या से राहत दिला सकता है दालचीनी का ये घरेलू नुस्खा, ऐसे करें इस्तेमाल
Manju Mamgainलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीWed, 30 Nov 2022 06:48 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

Polycystic Ovary Syndrome: पीसीओएस (PCOS) यानी पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम महिलाओं में होने वाली ऐसी समस्या है, जिसमें महिला के शरीर में हार्मोनल असंतुलन होने लगता है। आमतौर पर यह समस्या महिलाओं को 25-40 की उम्र के बीच में ज्यादा होती है। जिसका असर महिला की माहवारी पर भी पड़ता है। पीसीओएस की समस्या से पीड़ित महिला की ओवरी में छोटे-छोटे सिस्ट बन जाते हैं, जिसके कारण अंडों का उत्सर्जन सही तरह से नहीं हो पाता है। अगर आपको भी पीसीओएस की समस्या है तो राहत पाने के लिए अपनाएं दालचीनी का ये असरदार नुस्खा। 

कोलम्बिया यूनिवर्सिटी के द्वारा की गई एक रिसर्च में बताया गया है कि दालचीनी के प्रयोग से पीसीओएस की शिकार महिलाओं में इंसुलिन रेजिस्टेंस कम होता है, जिससे उनका मासिक चक्र ठीक हो जाता है। 

पीसीओएस की समस्या के लिए ऐसे करें दालचीनी का इस्तेमाल-
एक ग्लास पानी में एक चौथाई चम्मच दालचीनी का पाउडर लेकर उसे 1 उबाल आने तक पकाएं। अब इस पानी को ठंडा करके धीरे-धीरे चाय की तरह पिएं। अगर आप इस चाय को और भी टेस्टी बनाना चाहते हैं तो इसमें थोड़ा सा नींबू का रस भी डाल सकते हैं।

पढ़े Lifestyle tips in Hindi लाइफस्टाइल न्यूज के अलावा लेटेस्ट travel tips, fashion trends और Health Tips