फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइल हेल्थपुराने से पुराने कब्ज की छुट्टी कर सकता है बेल का शरबत, ये है बनाने का तरीका और फायदे

पुराने से पुराने कब्ज की छुट्टी कर सकता है बेल का शरबत, ये है बनाने का तरीका और फायदे

Bael Fruit Benefits for Constipation: अगर आपको भी कब्ज की समस्या बनी रहती है, जिसकी वजह से आपके रोजमर्रा के काम प्रभावित होते हैं तो अपनी डाइट में बेल का शरबत शामिल कर लीजिए। आइए जानते हैं डाइट में बे

पुराने से पुराने कब्ज की छुट्टी कर सकता है बेल का शरबत, ये है बनाने का तरीका और फायदे
Manju Mamgainलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीThu, 01 Jun 2023 05:58 PM
ऐप पर पढ़ें

Bael Benefits for Constipation: बिगड़ी हुई लाइफस्टाइल और खान-पान में गड़बड़ी की वजह से अक्सर लोगों को कब्ज की शिकायत होने लगती है। कब्ज से पीड़ित व्यक्ति को मल त्याग में परेशानी होने के साथ पेट में गैस बनना, सिर दर्द, चक्कर आना, मतली, भूख ना लगना चिड़चिड़ापन जैसी अन्य कई समस्याओं का सामना भी करना पड़ता है। अगर आपको भी कब्ज की समस्या बनी रहती है, जिसकी वजह से आपके रोजमर्रा के काम प्रभावित होते हैं तो अपनी डाइट में बेल का शरबत शामिल कर लीजिए। आइए जानते हैं डाइट में बेल का शरबत शामिल करने से व्यक्ति को मिलते हैं क्या फायदे और क्या है बेल का शरबत बनाने का आसान तरीका।    

सेहत के लिए कैसे फायदेमंद बेल?-
बेल में मौजूद प्रोटीन, फाइबर, पोटेशियम, आयरन जैसे पोषक तत्व कब्ज की समस्या में ही नहीं बल्कि गैस, मोटापा, डायरिया और पेट दर्द जैसी परेशानी में भी राहत देते हैं। बेल में मौजूद फाइबर पाचन तंत्र को हेल्दी और मजबूत बनाकर कब्ज को जड़ से खत्म करने का काम करता है। इसकी तासीर ठंडी होने की वजह से लोग इसका सेवन गर्मियों में करना ज्यादा पसंद करते हैं। बेल में मौजूद फाइबर की वजह से व्यक्ति को लंबे समय तक भूख का अहसास नहीं होता है। जिसकी वजह से उसे शुगर क्रेविंग नहीं होती और वो आसानी से वेट लॉस कर पाता है। बेल का शरबत डिहाइड्रेशन और लू जैसी समस्या से बचाव करने में बेहद फायदेमंद है। बेल में लिपिड प्रोफाइल और ट्राइग्लिसराइड को कंट्रोल करने की क्षमता होती है जो हाई बीपी और कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने में अहम भूमिका निभा सकता है। 

कैसे बनाएं बेल का शरबत-
कब्ज की समस्या दूर करने के लिए बेल का शरबत बेहद फायदेमंद माना जाता है। इसे बनाने के लिए बेल के गूदे को निकालकर इसके बीज अलग कर ले। कुछ देर के लिए गूदे को पानी में भिगोकर रखें। इसके बाद बेल के रेशे और गूद को अच्छी तरह से छानकर अलग कर लें। इस गूदे में जरूरत अनुसार पानी मिलाकर फ्रिज में ठंडा होने के लिए रख दें। सर्व करने से पहले बेल के शरबत में  चीनी या शहद मिला लें। आपका टेस्टी बेल का शरबत बनकर तैयार है। इस जूस का नियमित रूप से सेवन करने से रोगी को कब्ज में फायदा मिलता है। अगर आपको बेल के शरबत का स्वाद पसंद नहीं आता तो आप बेल का पाउडर भी कब्ज को जड़ से खत्म करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको रोज सुबह और शाम 1 चम्मच बेल पाउडर गर्म पानी के साथ लेने से फायदा मिलेगा।