फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थडिलीवरी के बाद बेली फैट से पाना चाहती हैं निजात तो रोजाना करें अर्ध हलासन, ये है करने का सही तरीका

डिलीवरी के बाद बेली फैट से पाना चाहती हैं निजात तो रोजाना करें अर्ध हलासन, ये है करने का सही तरीका

Yoga For Post Partum Belly Fat: अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं और जल्द अपने बेली फैट से निजात चाहती हैं तो अपने रूटिन में शामिल करें अर्ध हलासन। आइए जानते हैं कैसे किया जाता है अर्ध हलासन और क्या ह

डिलीवरी के बाद बेली फैट से पाना चाहती हैं निजात तो रोजाना करें अर्ध हलासन, ये है करने का सही तरीका
Manju Mamgainलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीTue, 16 May 2023 02:57 PM
ऐप पर पढ़ें

Yoga For Post Partum Belly Fat: महिलाओं के शरीर में प्रेग्नेंसी के दौरान ही नहीं बल्कि डिलीवरी के बाद भी कई तरह के बदलाव होते हैं। डिलीवरी के बाद ज्यादातर महिलाएं हार्मोनल असंतुलन की समस्या से परेशान रहती हैं। जिसकी वजह से कई बार वजन बढ़ने के साथ बेली फैट भी उनके लिए एक समस्या बन जाता है। इस समस्या को पोस्टपार्टम बेली फैट कहा जाता है। अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं और जल्द अपने बेली फैट से निजात चाहती हैं तो अपने रूटिन में शामिल करें अर्ध हलासन। आइए जानते हैं कैसे किया जाता है अर्ध हलासन और क्या है इसे करने के फायदे। 
 
पोस्टपार्टम  बेली फैट से निजात पाने के लिए ऐसे करें अर्ध हलासन-
अर्ध हलासन करने के लिए सबसे पहले योगा मैट पर पीठ के बल लेटकर अपने दोनों हाथों को जांघों के पास रख दें। इसके बाद अपने दोनों पैर धीरे-धीरे ऊपर उठाते हुए 30 डिग्री, 60 डिग्री और फिर लास्ट में 90 डिग्री पर उठाएं। ऐसा करते समय आपका सिर, गर्दन और कमर जमीन से ही लगे होने चाहिए। इस अवस्था में कुछ देर रुकने के बाद अपने पैरों को धीरे-धीरे नीचे लेकर आएं। इस तरह आपका एक चक्र पूरा हो जाएगा। बेली फैट से जल्द निजात पाने के लिए आपको रोजाना इस आसन के 3 से 5 चक्र करने हैं। 

अर्ध हलासन के फायदे-
-अर्ध हलासन कोर को मजबूत बनाने के लिए बेहतरीन योगासन है।
-पेट की मांसपेशियों को टोन करके तेजी से फैट बर्न करने में मदद करता है।
-अर्ध हलासन के अभ्यास से कमर और पीठ से जुड़ी समस्याओं में राहत मिलती है।

सलाह-
पोस्टपार्टम बेली फैट को कम करने के लिए अर्ध हलासन  एक बेहतरीन व्यायाम है, लेकिन इसका अभ्यास करने से पहले आपको अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें