फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थRight Way To Eat Carrot: गाजर के हैं ढेर सारे फायदे, जानें खाने का सही तरीका

Right Way To Eat Carrot: गाजर के हैं ढेर सारे फायदे, जानें खाने का सही तरीका

Right Way To Eat Carrot: गाजर को हेल्दी फूड ऑप्शन में गिना जाता है लेकिन अगर आप गाजर को ऐसे ही खा लेते हैं तो जान लें इसे खाने का सही तरीका। जिससे इसमे मौजूद विटामिन ए की मात्रा शरीर को मिल सके।

Right Way To Eat Carrot: गाजर के हैं ढेर सारे फायदे, जानें खाने का सही तरीका
Aparajitaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीThu, 04 Jan 2024 07:27 AM
ऐप पर पढ़ें

सर्दियों में गाजर खूब मिलती है। इसे लोग डाइट में भी शामिल कर लेते हैं। लेकिन कई बार खाने का सही तरीका ना पता होने की वजह से भी हेल्दी चीज के पूरे फायदे बॉडी को नहीं मिल पाते हैं। अगर आप गाजर को सूप, जूस या फिर सलाद में खाते हैं। तो जरूरी है जानना कि गाजर को किस तरह खाने से ज्यादा से ज्यादा फायदे मिल पाते हैं। गाजर केवल विटामिन ए ही नहीं बल्कि और भी कई सारे न्यूट्रिशन से भरपूर होता है। 

गाजर में होते हैं कई सारे न्यूट्रिशन
गाजर में बीटा कैरोटिन, फाइबर, विटामिन के1, पोटैशियम और एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में होते हैं। वहीं विटामिन ए की मात्रा भी काफी ज्यादा होती है। अगर आप इसे आंखों की रोशनी बढ़ाने और आई हेल्थ के लिए रोजाना खाते हैं। तो ये जानना जरूरी है कि विटामिन ए फैट सॉल्यूएबल विटामिन होता है। विटामिन ए के पूरे बेनिफिट्स के लिए गाजर को फैट के साथ खाना ज्यादा फायदेमंद होता है। तभी तो गाजर के हलवे में दादी-नानी घी जरूर मिलाती थीं। 

जानें गाजर को खाने का सही तरीका
गाजर को अगर आप हर रोज डाइट में लेते हैं तो साथ में फैट की मात्रा को भी डाइट में शामिल करें। जिससे कि इसमे मौजूद विटामिन ए आसानी से फैट के साथ घुलकर शरीर के लिए फायदेमंद हो सके। गाजर को इन तरीकों से खाना ज्यादा फायदेमंद होता है। 

-आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए अगर गाजर का जूस पी रहे हैं तो उसमे एक चम्मच ऑलिव ऑयल की मिलाकर पिएं। इससे गाजर का जूस ज्यादा फायदा करेगा।

-गाजर को सलाद में खा रहे हैं तो साथ में कच्चे नारियल को खाएं। इससे नारियल में मौजूद हेल्दी फैट्स विटामिन ए को आसानी से घोलने और शरीर को फायदा पहुंचाने में मदद करेगा। 

-या, फिर गाजर को फ्रेश योगर्ट में डिप करके खाएं। इससे भी गाजर के साथ हेल्दी फैट बॉडी में जाएगा और फायदा पहुंचाएगा। 

-गाजर को पकाकर खाना है तो किसी भी हेल्दी ऑयल में पकाएं। ये ज्यादा फायदेमंद होगा।

गाजर खाने के फायदे
गाजर केवल आंखों की सेहत के लिए ही नहीं बल्कि वेट लॉस में भी मदद करता है। साथ ही कोलेस्ट्राल लेवल को भी कम करता है। इसके अलावा कैंसर के रिस्क को कम करने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स भी इसमे मौजूद होते हैं। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें