फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थHealthy Diet: सद्गुरु इन दो चीजों को खाकर बिता देते थे पूरा दिन, ब्रेकफास्ट के लिए है परफेक्ट

Healthy Diet: सद्गुरु इन दो चीजों को खाकर बिता देते थे पूरा दिन, ब्रेकफास्ट के लिए है परफेक्ट

Healthy Diet: सुबह के नाश्ते में हेल्दी फूड खाना चाहते हैं तो सद्गुरु की तरह इन दो चीजों के साथ दिन की शुरुआत करें। इसमे सारे जरूरी पोषक तत्व हैं। जानें केला और भीगी मूंगफली खाने के फायदे।

Healthy Diet: सद्गुरु इन दो चीजों को खाकर बिता देते थे पूरा दिन, ब्रेकफास्ट के लिए है परफेक्ट
Aparajitaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 20 Dec 2023 01:19 PM
ऐप पर पढ़ें

सद्गुरु केवल अपने मोटिवेशनल स्पीच से ही नहीं बल्कि दिनचर्या से भी लोगों को प्रभावित करते हैं। उनके सात्विक आहार को अपनाकर कोई भी आसानी से स्वस्थ रह सकता है। सद्गुरु ने एक इंटरव्यू में बताया था कि कैसे वो पूरा दिन मात्र दो चीजों को खाकर बिता देते थे और काफी एक्टिव रहते थे। इन दो चीजों में ना केवल सारे पौष्टिक तत्व होते हैं बल्कि ये पूरी तरह से शरीर के लिए फायदेमंद है। तो चलिए जानें वो कौन से वो दो फूड हैं जो सद्गुरु को हेल्दी और एक्टिव रखने में मदद करते थे।

सद्गुरु इन 2 चीजों को खाकर बिता देते थे पूरा दिन
सद्गुरु ने एक इंटरव्यू में बताया था कि वो कैसे पुराने दिनों में मात्र भीगी मूंगफली और एक केला खाकर पूरा दिन बिता देते थे। साथ ही पूरा दिन एक्टिव और एनर्जी से भरपूर रहते थे। भीगी मूंगफली और केले में पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व होते हैं जो किसी भी इंसान को हेल्दी रहने के लिए जरूरी होते हैं। 

सद्गुरु ने बताया भीगी मूंगफली क्यों खाना चाहिए
सद्गुरु बताते हैं कि एक मुट्ठी मूंगफली को भिगोकर खाने से उसमे मौजूद पित्त निकल जाता है। फिर इसे खूब चबाकर खाने से सारे जरूरी पोषक तत्व मिलते हैं। 

मूंगफली में जरूरी पोषक तत्व
मेडिकल न्यूज टुडे के मुताबिक 100 ग्राम मूंगफली में 25.8 ग्राम प्रोटीन की मात्रा होती है। जो कि रोजाना प्रोटीन की जरूरत का 50 प्रतिशत पूर्ति कर सकती है। इसके अलावा मूंगफली में फाइबर, पोटैशियम, फास्फोरस, लिपिड, विटामिन, मैग्नीशियम, सेलेनियम, आयरन, जिंक, कैल्शियम और कॉपर होते हैं। अगर मूंगफली को भिगो दिया जाता है तो इससे न्यूट्रिशनल वैल्यू बढ़ जाती है और बोंस डेंसिटी, स्किन और बालों की हेल्थ में भी सुधार होता है।

भीगी मूंगफली खाने के फायदे
भीगी मूंगफली खाने से प्रोटीन पर्याप्त मात्रा में मिलता है। जिसकी वजह से मसल्स ग्रोथ तेजी से होती है। इसलिए बॉडी बिल्डिंग के लिए भीगी मूंगफली खाना फायदेमंद है। ब्रेकफास्ट में भीगी मूंगफली प्रोटीन के साथ ही ओमेगा 3 फैटी एसिड की कमी को भी पूरा कर देती है। 

डाइजेशन में मदद
भीगी मूंगफली खाने से फाइबर भी पर्याप्त मात्रा में मिल जाता है। जिसकी वजह से डाइजेशन में मदद मिलती है। 

हार्ट हेल्थ को रखती है ठीक
भीगी मूंगफली के छिलके ब्लड सर्कुलेशन को सही करते हैं और हार्ट को प्रोटेक्ट करते हैं। जिससे हार्ट अटैक का खतरा लंबे समय में कम होता है। भीगी मूंगफली खाने से मेटाबॉलिज्म सिस्टम तेज होता है और शरीर का तापमान सर्दियों में गर्म रखने में मदद करता है। 

-भीगी मूंगफली एंटी ऑक्सीडेंट्स में भरपूर होता है जो फ्री रेडिकल्स को बनने से रोकता है। जिससे कैंसर की कोशिकाएं शरीर में नहीं पनप पाती हैं। 

-भीगी मूंगफली गैस और एसिडिटी को कम करने के साथ ही मेमोरी और आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करती है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें