फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थBlue Tea Benefits: डायबिटीज में रामबाण है नीले फूल की चाय, घटेगा वजन और पाचन होगा दुरुस्त

Blue Tea Benefits: डायबिटीज में रामबाण है नीले फूल की चाय, घटेगा वजन और पाचन होगा दुरुस्त

Aparajita Flower Tea: नीली चाय बीते कुछ दिनों से ट्रेंड में है। इस चाय को अपराजिता के फूलों से तैयार किया जाता है। ये शरीर से टॉक्सिन को बाहर निकलने में कारगर है। जानिए, फायदे और कैसे बनाएं।

Blue Tea Benefits: डायबिटीज में रामबाण है नीले फूल की चाय, घटेगा वजन और पाचन होगा दुरुस्त
Avantika Jainलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीTue, 03 Oct 2023 06:23 PM
ऐप पर पढ़ें

अपराजिता फूल की चाय को ब्लू टी के नाम से भी जाना जाता है, जो क्लिटोरिया टर्नेटिया पौधे के सूखे फूलों को पीसकर बनाई जाती है। शंखपुष्पी के नाम से फेमस इस आयुर्वेदिक फूल को वजन कम करने और हार्ट को बेहतर रखने के लिए भी जाना जाता है। इस चाय को पीने से सेहत को और भी कई फायदे मिलते हैं। तो आइए जानते हैं इस चाय के फायदे।

अपराजिता फूल की चाय के फायदे-

पाचन होगा दुरुस्त- माना जाता है कि अपराजिता फूल की चाय में हल्के रेचक गुण होते हैं और यह पाचन में मदद कर सकते हैं। ये चाय कब्ज को कम करने और स्वस्थ पाचन तंत्र को बढ़ावा देने में मदद कर सकती है।

शुगर के मरीजों के लिए लाभदायक- रिपोर्ट्स की मानें तो अपराजिता फूल की चाय पीने से ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है, जो डायबिटीज पेशेंट के लिए फायदेमंद है।

वजन होगा कम- कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि अपराजिता के फूल की चाय भूख को दबाने और तृप्ति की भावना को बढ़ावा देने में मदद कर सकती है, जो संभावित रूप से वजन कम करने की कोशिश में फायदेमंद है। 

एंटी-ऑक्सिडेंट से है भरपूर- अपराजिता फूल की चाय में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। ये एंटीऑक्सिडेंट शरीर में मुक्त कणों को बेअसर करने में मदद करते हैं, कोशिकाओं को ऑक्सीडेटिव तनाव और संभावित डैमेज से बचाते हैं।

कोलेस्ट्रॉल लेवल होगा मेंटेन- कुछ रिपोर्ट्स की मानें तो ब्लू टी पीने से कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है। इस चाय को पीने से ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर तरीके से होता है। ऐसे में दिल की कई बीमारियों का खतरा कम रहता है।

कैसे बनती है इस फूल की चाय?
- इस ब्लू टी बनाने के लिए आप एक बर्तन में 1 कप पानी लें और उसे उबाल लें। 
- उबल जाए तो इसमें 4 से 5 अपराजिता के फूल डालें। 
- इसे अच्छी तरह से उबलने दें। - फिर इस चाय में को कप में छान लें।
- आप शहद मिलाकर इसे चाय को पी सकते हैं।

काली चाय पीने से भी हेल्थ को मिलते हैं गजब के फायदे, आपको पता हैं?

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें