फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थसेहत बिगाड़कर समय से पहले बूढ़ा बना सकती हैं ब्रेकफास्ट से जुड़ी ये 3 गलतियां, एक्सपर्ट ने दी सलाह

सेहत बिगाड़कर समय से पहले बूढ़ा बना सकती हैं ब्रेकफास्ट से जुड़ी ये 3 गलतियां, एक्सपर्ट ने दी सलाह

Breakfast Mistakes: किरण कुकरेजा कहती हैं कि सही खान-पान और हेल्दी आदतें बढ़ती उम्र को रोकने में मदद कर सकती हैं। तो वहीं, गलत खान-पान और अनियमित जीवनशैली आपको समय से पहले बूढ़ा बना सकती है।

सेहत बिगाड़कर समय से पहले बूढ़ा बना सकती हैं ब्रेकफास्ट से जुड़ी ये 3 गलतियां, एक्सपर्ट ने दी सलाह
Manju Mamgainलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीTue, 27 Feb 2024 07:38 AM
ऐप पर पढ़ें

Breakfast Mistakes: अच्छा खान-पान और सेहत से जुड़ी हेल्दी आदतें, व्यक्ति को लंबे समय तक जवां और खूबसूरत बनाए रखने में मदद करती हैं। लोग अपनी फिटनेस और खूबसूरती को बनाए रखने के लिए कभी जिम तो कभी अच्छी डाइट का सहरा लेते हैं। बावजूद इसके कई बार सुबह नाश्ते से जुड़ी 3 गलतियां आपकी मेहनत और सेहत दोनों को खराब कर देती हैं। जी हां, कई बार लोग अपनी लाइफस्टाइल से जुड़ी कुछ ऐसी गलतियां कर बैठते हैं, जिसकी वजह से उनके चेहरे पर एजिंग बहुत जल्दी नजर आने लगती है। पोषण और हेयर एंड स्किन केयर विशेषज्ञ किरण कुकरेजा ने अपने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो शेयर करके ब्रेकफास्ट से जुड़ी ऐसी ही 3 गलतियों के बारे में बताया है। दरअसल, खराब लाइफस्टाइल और बिगड़े खानपान का बुरा असर स्किन पर बहुत जल्दी दिखने लगता है। जिसके कारण लोगों के चेहरे पर एजिंग जल्दी झलकने लगती है और वह समय से पहले ही बूढ़े नजर आने लगते हैं। किरण कुकरेजा कहती हैं कि सही खान-पान और हेल्दी आदतें बढ़ती उम्र को रोकने में मदद कर सकती हैं। तो वहीं, गलत खान-पान और अनियमित जीवनशैली आपको समय से पहले बूढ़ा बना सकती है। आइए किरण कुकरेजा से जानते हैं ब्रेकफास्ट से जुड़ी उन 3 गलतियों के बारे में, जो व्यक्ति की सेहत बिगाड़कर उसे समय से पहले बूढ़ा बनाती हैं।  

खाली पेट कैफीन का सेवन-
कई लोगों को सुबह खाली पेट चाय या कॉफी पीने की आदत होती है। ऐसे लोगों की चाय या कॉफी पिएं बिना नींद नहीं खुलती। अगर आपको भी खाली पेट चाय या कॉफी पीने की आदत है,तो यह बेड -टी कल्चर आपकी सेहत के लिए मुसीबत बन सकता है। दरअसल, चाय या कॉफी का नेचर एसिडिक होता है। खाली पेट इनका सेवन करने से एसिडिक बेसिक संतुलन बिगड़ सकता है, जिससे कई बार एसिडिटी की शिकायत होती है। इसके अलावा चाय में थियोफिलाइन नामक एक योगिक होता है, जो निर्जलीकरण की वजह है। चाय या कॉफी पीने के बाद सुबह सबसे पहले मुंह के बैक्टीरिया शुगर को ब्रेक करेंगे,जिससे मुंह का एसिड का स्तर बढ़ जाएगा। खाली पेट सुबह चाय पीने की आदत ना सिर्फ पेट में अतिरिक्त एसिड का कारण बन सकती है बल्कि आंत के स्वास्थ्य और पोषक तत्वों के अवशोषण को भी प्रभावित करके तेजी से उम्र बढ़ने का कारण बन सकती है।

प्रोटीन और फाइबर शामिल ना करना-
सुबह की भागदौड़ और समय की कमी के चलते कई बार लोग नाश्ते में जल्दी बनने वाले ऑप्शन की तलाश में रहते हैं। ऐसे आहार में पर्याप्‍त मात्रा में प्रोटीन और फाइबर न होने के कारण व्यक्ति को हेयर फॉल,थकान,डायबिटीज,ड्राई स्किन,अपच और कब्‍ज जैसी समस्‍याएं परेशान करने लगती हैं, जिससे उम्र बढ़ने की प्रक्रिया तेज होने लगती है।

सुबह खाली पेट जूस का सेवन-
अगर आप डायबिटीज रोगी हैं, तो खाली पेट जूस का सेवन भूलकर भी न करें। खाली पेट जूस पीने से ब्लड शुगर लेवल बढ़ने का खतरा बना रहता है। जिससे सूजन और समय से पहले बुढ़ापा आ सकता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें