फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थमोटापा दूर करके बालों की सेहत का भी रखता है ख्याल करौंदा, जानें कई गजब के फायदे

मोटापा दूर करके बालों की सेहत का भी रखता है ख्याल करौंदा, जानें कई गजब के फायदे

 आपने कई बार अपनी रसोई में करौंदे का आचार तो कभी इसकी सब्जी बनाकर खाई होगी। सेहत के लिए फायदेमंद इस खट्टे फल को अंग्रेजी में क्रैनबेरी के नाम से पहचाना जाता है। करौंदे में आयरन, कैल्शियम, पोटैशियम, जि

मोटापा दूर करके बालों की सेहत का भी रखता है ख्याल करौंदा, जानें कई गजब के फायदे
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीTue, 24 May 2022 05:16 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

Health Benefits Of Karonda: आपने कई बार अपनी रसोई में करौंदे का आचार तो कभी इसकी सब्जी बनाकर खाई होगी। सेहत के लिए फायदेमंद इस खट्टे फल को अंग्रेजी में क्रैनबेरी के नाम से पहचाना जाता है। करौंदे में आयरन, कैल्शियम, पोटैशियम, जिंक जैसे तत्व भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं। जो सेहत के लिए इसे बेहद फायदेमंद बनाते हैं। आइए जानते हैं करौंदे का सेवन करने से व्यक्ति को मिलते हैं कौन से फायदे।

करौंदा खाने के फायदे-
मजबूत हड्डियां-

कमजोर हड्डियों की समस्या से परेशान हैं तो करौंदे को डाइट में शामिल करें। करौंदा में कैल्शियम की अच्छी मात्रा पाई जाती है। करौंदे का सेवन करने से हड्डियों को मजबूत बनाया जा सकता है।

पेट को रखें स्वस्थ-
करौंदे का सेवन करने से कब्ज़, गैस और एसिडिटी जैसी पेट की समस्या तो दूर होती ही है साथ ही लूज़ मोशन की दिक्कत में भी आराम मिलता है। इसके अलावा यह आंतों को भी स्वस्थ रखने में अच्छी भूमिका निभाता है।

बालों की सेहत-
करौंदा में विटामिन सी और विटामिन ए मौजूद होने की वजह से यह बालों की ग्रोथ और उन्हें चमकदार बनाने में मदद कर सकता है। इसके लिए आपको करौंदे के जूस का सेवन करना चाहिए। 

मोटापा दूर करने के लिए-
करौंदा में मौजूद फाइबर की अधिकता की वजह से व्यक्ति का पेट काफी देर तक पेट भरा हुआ महसूस करता है। इसके जूस का नियमित सेवन करने से आसानी से वजन कम किया जा सकता है।

इम्यूनिटी बढ़ाए-
करौंदे के फल का इस्तेमाल रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है। करौंदे की चटनी शरीर में बीमारियों से लड़ने की क्षमता का विकास करती है जिससे बीमारियों का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें