फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थक्या डायबिटीज पेशेंट के लिए वाकई फायदेमंद है शकरकंदी, जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स

क्या डायबिटीज पेशेंट के लिए वाकई फायदेमंद है शकरकंदी, जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स

Sweet Potatoes For Diabetes: सर्दियां शुरू होते ही शकरकंदी मिलना शुरू हो जाती है। इसे लोग भूनकर या उबाल कर खाते हैं। लेकिन क्या मीठी शकरकंदी डायबिटीज सेहत के लिए फायदेमंद है? नहीं, तो यहां जानिए-

क्या डायबिटीज पेशेंट के लिए वाकई फायदेमंद है शकरकंदी, जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स
Avantika Jainलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीSat, 28 Oct 2023 02:14 PM
ऐप पर पढ़ें

डायबिटीज के मरीजों को अपने खान-पान का खास ख्याल रखना चाहिए। शुगर पेशेंट अगर ज्यादा मात्रा में किसी भी चीज को खाते हैं तो इससे से ब्लड शुगर लेवल को बढ़ सकता है। वहीं कुछ चीजें ऐसी हैं, जिन्हें खाने पर शुगर पेशेंट्स को कंफ्यूजन रहता है। सर्दियों का मौसम शुरू होते ही शकरकंदी मिलने लगती हैं। ऐसे में डायबिटीज पेशेंट इसे खाने से बचते हैं। उनका मानना है की इसे खाने से शुगर लेवल बढ़ जाता है, लेकिन क्या ये वाकई में सच है? आइए जानते हैं।

क्या डायबिटीज पेशेंट के लिए फायदेमंद है शकरकंदी? 
एक्सपर्ट्स की मानें तो आलू की तुलना में शकरकंद में फाइबर और कई दूसरे पोषक तत्व होते हैं। खाने-पीने की चीजों में मौजूद ग्लाइसेमिक इंडेक्स यह निर्धारित करने में मदद करता है कि यह डायबिटीज पेशेंट के लिए सेफ है या नहीं। बात करें शकरकंद दी तो उबले हुए शकरकंद आपके ब्लड शुगर के लेवल को तले या बेक किए हुए आलू की तुलना में बहुत कम प्रभावित करते हैं। 

डायबिटीज के मरीज कैसे खाएं शकरकंदी?
एक्सपर्ट्स कहते हैं कि तले हुए शकरकंद खाना नहीं चाहिए। आप इसे हाई फाइबर वाले सलाद के साथ मिला सकते हैं। हालांकि, इसे खाने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। 

ध्यान रखें खाने की टाइमिंग
अगर आप डायबिटीज पेशेंट हैं दिन के पहले भाग में शकरकंद खा सकते हैं, क्योंकि इस दौरान मेटाबॉलिज्म हाई होता है। हालांकि, इसे बहुत ज्यादा खाने से भी बचना चाहिए। कुछ रिपोर्ट्स कहची हैं कि डायबिटीज पेशेंट को हफ्ते में एक या दो बार ही शकरकंदी खानी चाहिए।

Sore Throat: सुबह उठकर गले में होती है खराश? तुरंत आराम के लिए अपनाएं ये तरीके

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीकों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या एक्सपर्ट से सलाह लें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें