फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थStairs Climbing During Pregnancy: क्या वाकई प्रेगनेंसी के दौरान सीढ़ियां चढ़ना-उतरना होता है सुरक्षित? जानें

Stairs Climbing During Pregnancy: क्या वाकई प्रेगनेंसी के दौरान सीढ़ियां चढ़ना-उतरना होता है सुरक्षित? जानें

is it safe and beneficial to climb stairs during pregnancy or kya pregnancy me stairs chadna chahiye ya nhiis it safe and beneficial to climb stairs during pregnancy or kya pregnancy me stairs chadna

Stairs Climbing During Pregnancy: क्या वाकई प्रेगनेंसी के दौरान सीढ़ियां चढ़ना-उतरना होता है सुरक्षित? जानें
Manju Mamgainलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीTue, 07 Jun 2022 01:43 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

Stairs Climbing During Pregnancy: प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को खास देखभाल और प्यार की जरुरत होती है। इस दौरान महिलाओं का शरीर कई तरह के बदलाव से होकर गुजरता है। यही वजह है कि गर्भवास्था के समय होने वाली मां को ऐसी कुछ चीजों को लेकर सख्त हिदायतें दी जाती है, जो उसकी सेहत के साथ होने वाले बच्चे के स्वास्थ को भी प्रभावित कर सकती है। ऐसी ही एक हिदायत सीढ़ियों के चढ़ने-उतरने को लेकर भी हैं। आइए जानते हैं प्रेगनेंसी के दौरान सीढ़ी चढ़ना चाहिए या नहीं। 

गर्भावस्था के दौरान सीढ़ियां चढ़ने के फायदे-
प्रीक्लेम्पसिया का खतरा कम- 

गर्भावस्था के दौरान सीढ़ी चढ़ने से प्रीक्लेम्पसिया के खतरे को कम किया जा सकता है। प्रीक्लेम्पसिया हाई ब्लड प्रेशर से संबंधित एक समस्या है, जो प्रेगनेंसी के 20 वें हफ्ते के बाद गर्भवती महिलाओं को हो सकती है। इसके अलावा यह डिलीवरी के 48 घंटों के भीतर भी हो सकती है। इसे पोस्टपार्टम प्रीक्लेम्पसिया कहा जाता है । हेल्थ पर हुई रिसर्च के मुताबिक, जो महिलाएं रोजाना 1 से 4 सीढ़ियों का उपयोग करती हैं, उनमें प्रीक्लेम्पसिया का जोखिम 29 प्रतिशत तक कम हो सकता है।

मधुमेह की संभावना कम-
एनसीबीआई की वेबसाइट पर प्रकाशित एक शोध के मुताबिक, गर्भावस्था के शुरुआती समय में सीढ़ी चढ़ने से गर्भकालीन मधुमेह होने की संभावना कम हो सकती है।

दिल की सेहत-
नियमित रूप से सीढ़ी का उपयोग करने से हृदय को सेहतमंद बनाए रखने में मदद मिलती है। साथ ही यह हृदय की कार्यप्रणाली में भी सुधार कर सकता है। 

वजन रखें नियंत्रित-

एनसीबीआई की वेबसाइट पर प्रकाशित एक शोध की मानें तो गर्भावस्था के दौरान लगभग 20 से 40 प्रतिशत महिलाएं मोटापे का शिकार हो सकती हैं। इसके अलावा, बढ़ा हुआ वजन सिजेरियन डिलीवरी, उच्च रक्तचाप, प्रीक्लेम्पसिया, जैसी समस्याओं के जोखिमों को भी बढ़ा सकता है। ऐसे में गर्भावस्था के दौरान वजन को नियंत्रित रखने के लिए एक्सरसाइज के रूप में सीढ़ी चढ़ना फायदेमंद हो सकता है।

गर्भावस्था के दौरान सीढ़ियां चढ़ने के नुकसान-
गर्भावस्था के दौरान सीढ़ी चढ़ना तभी फायदेमंद है, जब इसका उपयोग बेहद ध्यानपूर्वक किया जाए। ऐसा करते समय आपकी जरा सी भी चूक से आपको ये नुकसान झेलने पर मजबूर कर सकती है।  
-बच्चे का समय से पहले जन्म।
-गर्भपात का खतरा।
-जन्म के समय बच्चे का अपर्याप्त वजन।

प्रेगनेंसी के दौरान सीढ़ी चढ़ते समय ध्यान रखें ये बातें-
-गर्भवती महिलाएं सीढ़ी चढ़ते या फिर उतरते समय हमेशा रेलिंग का सहारा लें।
-सीढ़ियों का उपयोग हमेशा रोशनी में ही करें। 
-सीढ़ियों का उपयोग करने से पहले यह सुनिश्चित कर लें कि वह गीली या फिसलन वाली न हो। 
-महिलाएं सीढ़ी चढ़ते या उतरते समय बड़े गाउन जैसी ड्रेस को पहनने से बचें। 
- महिला के सीढ़ी से फिसलने पर तुरंत उसे डॉक्टर को दिखाएं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें