फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थभूखा रहने पर शरीर में होते हैं ये बदलाव, वजन कम करने के लिए कहीं आप तो नहीं छोड़ रहे खाना

भूखा रहने पर शरीर में होते हैं ये बदलाव, वजन कम करने के लिए कहीं आप तो नहीं छोड़ रहे खाना

कई लोग वजन कम करने के लिए खाना छोड़ देते हैं। अगर आप भी बिना सोचे कर रहे हैं तो शरीर को बड़ा नुकसान हो सकता है। यहां जानें इंटरमिटेंट फास्टिंग या खाना स्किप करने से पहले आपको क्या ध्यान देना चाहिए।

भूखा रहने पर शरीर में होते हैं ये बदलाव, वजन कम करने के लिए कहीं आप तो नहीं छोड़ रहे खाना
Kajal Sharmaलाइव हिंदुस्तान,मुंबईMon, 26 Feb 2024 03:38 PM
ऐप पर पढ़ें

वजन कम करने या फिट रहने के लिए लोग तरह-तरह के तरीके अपनाते हैं। एक बात हमेशा याद रखनी चाहिए कि तरीका एक के लिए काम करता है, जरूरी नहीं सबके लिए करे। आजकल सोशल मीडिया पर कई रील्स वायरल हैं जिनमें दिन में 3 से 4 बार खाने के बजाय 2 बार ही खाने पर जोर दिया जाता है। अगर आप एक बार का खाना स्किप करने का प्लान कर रहे हैं तो बेहतर होगा कि डिनर छोड़ें। यहां जानें इंटरमिटेंट फास्टिंग के फायदे और खाना छोड़ने के नुकसान। 

क्या आपके लिए ठीक है इंटरमिटेंट फास्टिंग?
इंटरमिटेंट फास्टिंग या फास्टिंग के फायदों पर इंटरनेट पर आपको कई फायदे दिख जाएंगे। इसमें आपको फिक्स करना होता है कि कितने घंटे खाना है और कितनी देर डायजेस्टिव सिस्टम को आराम देना है। हफ्ते में एक बार व्रत रखने का चलन भारत में काफी पुराना है। साइंस की भाषा में बताया जाए तो जब हम कई घंटे तक खाना नहीं खाते तो मेटाबॉलिजम में बदलाव होता है। इससे शरीर का फैट जल्दी बर्न होता है। कुछ स्टडीज में यह भी सामने आ चुका है कि इंटरमिटेंट फास्टिंग से शरीर का इनफ्लेमेशन और कोलेस्ट्रॉल घटता है। हालांकि ये बात सब पर लागू नहीं होती। 

खाना छोड़ने से पहले चेक करें वजन
खाना छोड़ने से पहले यह जरूर ध्यान रखना चाहिए कि आपका वजन कितना है। अगर आपका वजन ठीक है तो डिनर स्किप करना भी उलटा पड़ सकता है। वहीं जिन्हें डायबिटीज है या जो इनसुलिन ले रहे हैं, खाना छोड़ना उनको भी नुकसान पहुंचा सकता है। 

लंबे समय तक भूखे रहने के नुकसान
अगर आप कुछ देर का फास्ट करते हैं जैसे इंटरमिटेंट फास्टिंग या एक बार खाना स्किप हो गया तो इसका खास फर्क नहीं पड़ता है। वहीं अगर आप लंबे समय तक फास्ट करें तो आपका मेटाबॉलिजम धीमा हो जाता है जिससे लंबे समय में आप वजन कम करना चाहें तो दिक्कत होगी। 

भूखे होने पर शरीर बचाता है ऊर्जा
जब आप खाना छोड़ते हैं तो शरीर भूखा हो जाता है। इसे स्टार्वेशन मोड कहते हैं। ऐसे में आपका दिमाग शरीर को संकेत देता है कि वह शरीर की क्रियाओं को धीमा कर ले ताकि ऊर्जा खर्च न हो और कम कैलोरी बर्न करे। ऐसा होने पर वजन कम होने की प्रक्रिया धीमी हो जाएगी। जब आप वापस ठीक से खाना शुरू करेंगे तो आपका वजन और बढ़ेगा क्योंकि मेटाबॉलिजम स्लो हो चुका होगा। 

खाना छोड़ने के बजाय करें ये काम
जब हम भूखे होते हैं तो कई सारे हॉर्मोन्स भूखे होने का सिग्नल देते हैं ताकि शरीर को खाना मिल सके। आप इन सिगनल्स को इग्नोर करेंगे तो इंसुलिन, लेप्टिन, कॉर्टिसॉल और ग्रेलिन जैसे कई हॉर्मोन्स का तालमेल बिगड़ जाता है। खाना स्किप करने से शरीर में जरूरी पोषक तत्वों की कमी भी हो सकती है। इसलिए वजन कम करने के लिए आप खाने की मात्रा कंट्रोल करें, हेल्दी खाएं, एक्सरसाइज करें, तनाव न लें और अच्छी नींद सोएं। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें