फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइल हेल्थदुल्‍हन बनने से पहले डायट में शामिल करें ये चीजें, शादी की दिन चेहरे पर आएगा नूर

दुल्‍हन बनने से पहले डायट में शामिल करें ये चीजें, शादी की दिन चेहरे पर आएगा नूर

Diet for the brides-to-be: शादी से पहले के कुछ दिन दुल्हन के लिए तनाव पूर्ण होते हैं। ऐसे में वह अपना खान-पान पर भी खास ख्याल नहीं देती हैं। हालांकि, इस दौरान हर दुल्हन को अच्छी डायट फॉलो करनी चाहिए-

दुल्‍हन बनने से पहले डायट में शामिल करें ये चीजें, शादी की दिन चेहरे पर आएगा नूर
Avantika Jainलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीSun, 27 Nov 2022 01:13 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

शादी एक बेहद खास एहसास होता है। जैसे-जैसे इसकी तारीख नजदीक आने लगती है, वैसे ही दुल्हन के लिए सबसे अच्छा दिखना और अच्छा महसूस करना जरूरी होता है। क्या पहनना है, क्या स्किनकेयर करना है, कैसे सजना-संवरना है, आने वाली दुल्हनें दिन से पहले ही सब कुछ प्लान कर लेती हैं। शादी से पहले के कुछ दिन काफी तनावपूर्ण होते हैं, ऐसे में होने वाली दुल्हन अपने खान-पान पर ध्यान देना भी भूल जाती है।

ऐसे में न्यूट्रिशनिस्ट अंजलि मुखर्जी ने अपने इंस्टाग्राम पर दुल्हन को शादी के दिन अच्छा दिखने और अच्छा महसूस करने के लिए कुछ टिप्स शेयर किए हैं, जिन्हें बेहद आसानी से फॉलो किया जा सकता है। हालांकि न्यूट्रिशनिस्ट ने सही पोषण और पर्याप्त व्यायाम करने की सलाह भी दी है।

 

बार-बार खाएं 

दिन भर में थोड़ा-थोड़ा और बार-बार खाने से ब्लड शुगर को कम करने में मदद मिलती है। यह तनाव को नियंत्रित करने में भी मदद करता है। इसी के साथ डायट में ज्यादा से ज्यादा फल और सब्जियों को शामिल करें।

 

सब्जियों का जूस 

कम से कम दो गिलास सब्जियों का जूस पीएं। खासकर टमाटर, पालक और पुदीना, शरीर को डिटॉक्स करने और शरीर की किसी भी तरह की गंध को खत्म करने में मदद करता है।

बॉलीवुड सेलेब्स नाश्ते में खाते हैं ये चीजें, हेल्दी रहने के लिए आप भी करें डायट में शामिल

प्रोटीन और कैल्शियम 

डायट में प्रोटीन और कैल्शियम की मात्रा पर ध्यान दें। पोषण विशेषज्ञ का सुझाव है कि डायट में कम से कम 40-45 ग्राम प्रोटीन शामिल करें।

 

संतरे का जूस 

ताजा संतरे का जूस स्किन और बालों को पोषण देने में मदद करता है। यह शरीर को आसानी से पचने वाले पोषक तत्व प्रदान करने में भी मदद करता है।

 

रिफाइंड फूड

रिफाइंड और तला हुआ खाना खाने से पूरी तरह परहेज करना चाहिए। मुंहासों की स्थिति में ज्यादा फैट वाली डायट को फॉलो करें। 

 

पानी की मात्रा

दिन में कम से कम 2-3 लीटर पानी के साथ शरीर को हाइड्रेटेड रखें। विशेषज्ञ भी नारियल पानी पीने की सलाह देते हैं। यहां देखें क्लिक करके देखें न्यूट्रीशिनिस्ट का पोस्ट