फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइल हेल्थलंबी उम्र जीने वाले अपनाते हैं ऐसी लाइफस्टाइल, आप करें ट्राई, नहीं पड़ेगी डॉक्टर की जरूरत

लंबी उम्र जीने वाले अपनाते हैं ऐसी लाइफस्टाइल, आप करें ट्राई, नहीं पड़ेगी डॉक्टर की जरूरत

Health Tips For Longevity: लंबी उम्र जीने के लिए कुछ खास एफर्ट्स करने की जरूरत नहीं। प्रकृति ने हमारे शरीर को बनाया ही ऐसा है कि हम ज्यादा से ज्यादा जिएं। आपको बस नेचर के करीब जाने की जरूरत है।

लंबी उम्र जीने वाले अपनाते हैं ऐसी लाइफस्टाइल, आप करें ट्राई, नहीं पड़ेगी डॉक्टर की जरूरत
Kajal Sharmaलाइव हिंदुस्तान,मुंबईSun, 07 Aug 2022 04:57 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

सेहत को सबसे बड़ी नियामत माना जाता है। अगर आप फिट हैं, आपकी हेल्थ अच्छी है  तो कुछ भी अचीव कर सकते हैं। इसके लिए आपको बहुत एफर्ट्स करने की जरूरत नहीं है। सबसे जरूरी है खुद को पॉजिटिव रखना। इसके अलावा खान-पान और फिजिकल ऐक्टिविटी भी हमारी हेल्थ के अच्छे या खराब होने के लिए जिम्मेदार होती है। लंबी उम्र जीने वालों में ब्लू जोन के लोगों का उदाहरण दिया जाता है। वे प्रकृति के करीब जिंदगी जीते हैं और काफी ऐक्टिव रहते हैं। बिजी लाइफस्टाइल के बीच आप कैसे लंबी और हेल्दी जिंदगी पा सकते हैं यहां जानें।

शरीर कर सकता है हर रोग से मुकाबला

ऐसा माना जाता है कि हमारे शरीर के अंदर हर रोग से लड़ने की क्षमता होती है। प्रकृति ने हमें हीलिंग पावर दिया है। अगर हमारे अहम अंग जैसे दिल, फेफड़े, गुर्दे और लिवर वगैरह सही काम कर रहे हैं तो हम जो खाना खाते हैं वह भी दवा बन जाता है। शरीर को स्वस्थ रखने के लिए जिन तत्वों की जरूरत होती है, वे सभी प्रकृति ने हमें दे रखे हैं। जरूरत है तो इन्हें ज्यादा से ज्यादा अपनी जिंदगी में शामिल करने की। जैसे आप अपना फेवरिट टेस्टी खाना खाते रहें लेकिन साथ में यह सुनिश्चित करें कि ऐंटी ऑक्सीडेंट्स, विटामिन डी, विटामिन बी 12, विटामिन सी और ओमेगा 3 फैटी एसिड्स शरीर में जरूर पहुंचें।

खाने में शामिल करें ऐंटी ऑक्सिडेंट्स

इसके लिए आप सुबह के वक्त धूप में कुछ वक्त जरूर बिताएं। खाने में हरी, सब्जियां और फल ज्यादा से ज्यादा खाने की कोशिश करें। ऐंटी ऑक्सीडेंट्स के लिए आंवला, ग्रीन टी, सेब, प्याज, लहसुन, बेरीज लें। ओमेगा 3 फैटी एसिड्स और माइक्रोन्यूट्रिएंट्स के लिए नट्स जैसे, मूंगफली, अखरोट, बादाम और बीच खाएं। अगर संभव हो तो तुलसी की पत्ती और अदरक चाय में डालकर या ऐसी ही चबाने की आदत डालें।

रहें ऐक्टिव, बढ़ेगी फुर्ती

लंबी उम्र जीना चाहते हैं तो खूब ऐक्टिव रहें और पसीना बहाएं। एक्सपर्ट्स बताते हैं कि ऐक्टिव रहने से आपका इम्यून सिस्टम भी सक्रिय रहता है। यह शरीर में पैदा हो रही बीमारियों को खोज-खोजकर दूर करता है। पसीना बहाने से बॉडी डिटॉक्स होती है और वजन नियंत्रित रहता है। इससे आप यंग दिखते हैं और फील भी करते हैं।

व्रत करना है फायदेमंद

व्रत करने को धार्मिक आस्था से जोड़ा गया है लेकिन यह हेल्थ के लिए भी अच्छी होती है। इंटरमिटेंट फास्टिंग आजकल काफी चलन में है। आप हफ्ते में एक या दो दिन व्रत रहें। रोजाना जल्दी खाना खाने की आदत डालें और हो सके तो खाने में कम से कम 14 घंटे का गैप रखें।

यह भी पढ़े - दांतों की प्राकृतिक रंगत को बनाए रखने के लिए ट्राई करें यह 5 घरेलू उपाय

लें ऐंटी इनफ्लेमट्री फूड्स

शरीर में इनफ्लेमेशन कई बीमारियों की जड़ होता है। इनफ्लेमेशन कम करने के लिए हल्दी वाला दूध, दालचीनी, मुलेठी, मेथी के दाने जैसी चीजें रोजाना लेने की आदत डालें। इसके अलावा डीप ब्रीदिंग करें, योग करने की आदत डालें और खुश रहें। ये भी पढ़ें: लंबी उम्र जीते हैं ब्लू जून के लोग, न जिम, न डायटिंग जानें क्या है यंग दिखने और खुशहाल 

epaper