फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थFoods For Loose Skin: उम्र से पहले ही स्किन ढीली हो गई है तो टाइट करने के लिए खाएं ये फूड्स

Foods For Loose Skin: उम्र से पहले ही स्किन ढीली हो गई है तो टाइट करने के लिए खाएं ये फूड्स

Foods For Loose Skin: स्किन सैगिंग, स्किन का ढीलापन बॉडी पर दिखने लगा है तो इस तरह की समस्या को खत्म करने के लिए सही फूड्स को खाएं। ये 5 तरह के फूड्स खाने से स्किन सैगिंग की समस्या खत्म हो सकती है।

Foods For Loose Skin: उम्र से पहले ही स्किन ढीली हो गई है तो टाइट करने के लिए खाएं ये फूड्स
Aparajitaलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीSun, 26 Nov 2023 08:43 AM
ऐप पर पढ़ें

उम्र बढ़ने के साथ स्किन में ढीलापन होना आम बात है। लेकिन कई बार कम उम्र में ही स्किन बिल्कुल ढीली हो जाती है। जिसका कारण है शरीर में कोलेजन का ना बनना। जिसकी वजह से स्किन सैगिंग या लूज स्किन की समस्या परेशान होने लगती है। आमतौर पर वेट लॉस के बाद, प्रेग्नेंसी के बाद या किसी खास कारण की वजह से स्किन में ढीलापन दिखने लगता है। स्किन के ढीलेपन को दूर करना है तो रोजाना इन फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करें।

विटामिन सी से भरपूर फूड्स
कोलेजन प्रोडक्शन के लिए साइट्र्स फूड और हरी पत्तेदार सब्जियां खाना जरूरी है। इन सबसे में विटामिन सी ज्यादा मात्रा में होते हैं और विटामिन सी कोलेजन के प्रोडक्शन के लिए जरूरी पार्ट में से एक है। विटामिन सी कोलेजन को बनाने में मदद करता है। साथ ही इसमे मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स फ्री रेडिकल्स को रोकते हैं जो स्किन के कोलेजन और इलास्टिन को तोड़ते हैं। इसलिए डाइट में विटामिन सी वाले फूड को जरूर खाएं।

जिंक से भरपूर फूड्स
नट्स, साबुत अनाज में जिंक की मात्रा अच्छी खासी होती है। कोलेजन के निर्माण के लिए जिंक बेहद जरूरी मिनरल्स है। इसलिए जिंक से भरपूर फूड्स को डाइट में जरूर लें। मूंगफली, काजू, बादाम जैसे नट्स में जिंक की अच्छी खासी मात्रा होती है।

लहसुन
लहसुन में सल्फर की मात्रा होती है। ऐसे फूड्स को सल्फर का सोर्स हैं उन्हें भी डाइट में लेना चाहिए। ये कोलेजन को बनाने में मदद करते हैं। 

सेलेनियम
जिन फूड्स में सेलेनियम की मात्रा हो उन्हें डाइट में जरूर लें। ये स्किन सैगिंग और स्किन के ढीलेपन की समस्या को कम करने के लिए जरूरी होता है। सेलेनिमय स्किन में इलास्टिन को बनाता है और स्किन पर यूवी रेज के असर को कम करता है। सेलेनियम रिच फूड्स में सनफ्लावर सीड्स, बींस, मशरूम और कुछ मात्रा में काजू में भी सेलेनियम होता है। 

गाजर और शकरकंद
गाजर और शकरकंद में बीटा कैरोटिन की अच्छी मात्रा होती है जो धूप से स्किन को प्रोटेक्ट करते हैं। विटामिन ए स्किन में डैमेज कोलेजन को फिर से बनाने में मदद करते हैं। इसलिए डाइट में गाजर और शकरकंद को जरूर खाएं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें