फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थआयुर्वेद: सर्दियों के मौसम में बीमारियों से रहना है दूर? इन तरीकों से रखें खुद का ख्याल

आयुर्वेद: सर्दियों के मौसम में बीमारियों से रहना है दूर? इन तरीकों से रखें खुद का ख्याल

Winter Care: सर्दी के मौसम में एक्टिव रहना मुश्किल होता है, यही वह मौसम भी है जब ज्यादातर लोग सर्दी खांसी से भी परेशान रहते हैं। ठंड के मौसम में खुद का ख्याल रखने के लिए आप कुछ तरीकों को अपनाएं।

आयुर्वेद: सर्दियों के मौसम में बीमारियों से रहना है दूर? इन तरीकों से रखें खुद का ख्याल
Avantika Jainलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीThu, 24 Nov 2022 10:58 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

सर्दियों के मौसम में खुद को फिट रखने और परेशानी से दूर रखने के लिए आपको कुछ बातें अपनानी होंगी, जैसे सही चीजें खाना, एक्टिव रहना वगैराह। इस मौसम में ठंडी हवा और तापमान में धीरे-धीरे गिरावट किसी को भी बीमार कर सकती है, खासकर तब जब आपका इम्यून सिस्टम मजबूत नहीं हो। ऐसे में इन तरीकों की मदद से खुद का ख्याल रखें।

सर्दियों में ठंड से बचने के लिए रोजाना खाएं ये चीजें, गर्म बना रहेगा आपका शरीर

गर्म चीजों को खाकर पचाना होगा आसान

सर्दियों के मौसम में हमारा पाचन तंत्र कमजोर हो जाता है। इसलिए कोशिश करें कि इस मौसम में ठंडे खाने से परहेज करें। जब आप ठंडा खाना खाते हैं तो आपके पाचन तंत्र को उसे पचाने के लिए ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है। इससे अपच और पेट से संबंधित परेशानियां हो जाती हैं। हेल्दी रहने के लिए गर्म और आसानी से पचने वाली चीजें खाएं।


सेहत के लिए फायदेमंद हल्दी दूध

सर्दी के मौसम में खुद को गर्म रखने के लिए अधिकतर लोग चाय-कॉफी पीने की मात्रा को बढ़ा देते हैं, लेकिन इन दोनों ही चीजों में कैफीन होता है जो हेल्थ को कई तरह से नुकसान पहुंचा सकता है। ऐसे में अपनी डायट में हल्दी वाला दूध शामिल करें। रोजाना हल्दी वाला दूध पीने से आप सर्दी और फ्लू से खुद को बचा सकते हैं। चाहें तो इसमें दालचीनी पाउडर और इलायची पाउडर भी मिला सकते हैं।


एक्टिव रहने की करें कोशिश

सेहतमंद रहने के लिए हमेशा एक्टिव रहना बेहद जरूरी होता है। सर्दी के मौसम में खुद को फिट रखने के लिए आप घर पर योगा कर सकते हैं। अगर बाहर जा सकते हैं तो पार्क में वॉक करें या फिर दौड़ लगाएं। हो सके तो साइकिलिंग करें। बस कोशिश करें की आप खुद को एक्टिव रखें।


मसाज से होगी परेशानियां दूर

तिल के तेल या सरसों के तेल से मालिश करने से आप गर्म रहेंगे। ठंड के मौसम में ये काफी ज्यादा फायदेमंद होती है। इसी के साथ सर्दी के मौसम में बेजान दिखने वाली स्किन भी कोमल और चिकनी बनी रहेगी। आप सुबह नहाने से पहले या सोने से पहले अपनी स्किन की मालिश कर सकते हैं। मालिश करने से आपको कई और फायदे भी मिल सकते हैं जैसे ये आपके तनाव को दूर होता है और आपकी नींद की क्वालिटी में में सुधार करता है।

कब्ज की समस्या से छुटकारे के लिए रोजाना सुबह खाएं ये चीजें, एक बार में पेट हो जाएगा साफ

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें