फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थदिवाली पर पटाखों के धूएं और प्रदूषण से बचाव के लिए अपनाएं ये तरीके, नहीं होगी कोई दिक्कत

दिवाली पर पटाखों के धूएं और प्रदूषण से बचाव के लिए अपनाएं ये तरीके, नहीं होगी कोई दिक्कत

Diwali 2023 Health Care: आज यानी 12 नवंबर को दिवाली का त्योहार मनाया जा रहा है। इस त्योहार के दौरान लोगों को खूब सावधानी बरतनी चाहिए। यहां जानिए पटाखए के धुएं और प्रदूषण से खुद का ख्याल कैसे रखें।

दिवाली पर पटाखों के धूएं और प्रदूषण से बचाव के लिए अपनाएं ये तरीके, नहीं होगी कोई दिक्कत
Avantika Jainलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीSun, 12 Nov 2023 09:55 AM
ऐप पर पढ़ें

दिवाली का त्योहार रोशनी और खुशी से जुड़ा हुआ है। ये पर्व कई मामलों में बेहद खास होता है। मिठाइयों और लजीज खान-पान के साथ आतिशबाजी इसे काफी खास बनाती है। हालांकि, इस दौरान ज्यादातर लोग गले की खराश और आंखों में जलन की चपेट में आ जाते हैं। ऐसे में इस दौरान सावाधानियों को बरतना चाहिए। सीजन में पटाखों और इससे निकलने वाले धुंए के कारण खांसी और सांस की समस्या हो सकती है। ऐसे में यहां जानिए त्योहार पर किन बातों का ध्यान रखें।

चश्मे पहनें- आतिशबाजी होते हुए देखना काफी अच्छा लगता है। हालांकि, इससे निकलने वाला धुआं आंखों के लालपन का कारण बनता है। ऐसे में दिवाली के दौरान बाहर निकलते समय चश्में को लगाएं। इससे आंखें प्रोटेक्टेड रहेंगी और किसी भी दिक्कत से आसानी से बच सकते हैं।

मास्त पहनें- ये भले ही लुक को छिपा सकता है लेकिन आपको कई परेशानियों से बचा सकता है दिवाली के दिन बाहर निकलते समय मास्क जरूर पहने। ऐसा करने पर आपको सांस की समस्या नहीं होग और गले की खराश से भी बच सकते हैं।

बैठने के लिए चुनें साफ जगह- भले ही आप घर से बाहर ना निकलें लेकिन इस दौरान कोशिश करें कि बालकॉनी या फिर छत पर जाने से भी बचें। इसकी जगह एक साफ सुथरी जगह को चुन कर बैठ जाएं और बिना किसी दिक्कत के त्योहार को सेलिब्रेट करें।

गुनगुना पानी-  गुनगुने पानी पीने से प्रदूषकों को साफ करने में मदद मिलती है। ये एक्सट्रा कफ को काम करने में मदद करता है। जिससे सांस फूलने वाले रोगियों को खांसी में दिक्कत नहीं होती। ऐसे में  किसी भी तरह से लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए।