फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थजुकाम-खांसी से निपटने के लिए यूं तैयार करें काढ़ा, ये है दादी-नानी की रेसिपी

जुकाम-खांसी से निपटने के लिए यूं तैयार करें काढ़ा, ये है दादी-नानी की रेसिपी

Kadha Benefits and Recipe: सर्दी के मौसम में शरीर को तरह-तरह की बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है। सर्दी से बचाव के लिए काढ़ा फायदेमंद है, ऐसे में यहां बता रहे हैं दादी--नानी की रेसिपी-

जुकाम-खांसी से निपटने के लिए यूं तैयार करें काढ़ा, ये है दादी-नानी की रेसिपी
Avantika Jainलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीMon, 18 Dec 2023 10:01 AM
ऐप पर पढ़ें

ठंडे मौसम में तरह की स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतें होती हैं। इन्हीं दिक्कतों में सर्दी, जुकाम और खांसी की जैसी परेशानियां शामिल है। इस समस्या से निपटने के लिए घर पर ही काढ़ा बनाकर पी सकते है। काढ़ा बनाने के लिए हर कोई अलग-अलग तरीको की मदद लेता है। यहां हम बता रहे हैं  गिलोय का काढ़ा बनाने का तरीका। इससे मौसमी बीमारियां भी दूर रहती हैं और इम्यूनिटी मजबूत होती है। यहां जानिए दादी-नानी की रेसिपी से कैसे बनाएं गिलोय का काढ़ा। 

कैसे बनाएं काढ़ा
काढ़ा बनाने के लिए गिलोय की डंडी, पत्तियों और इसकी जड़ों का इस्तेमाल किया जा सकता है। इस काढ़े को डेंगू और मलेरिया जैसी बीमारियों में भी पिया जाता है।इसे बनाने के लिए 2 कप पानी नें  हल्दी और काली मिर्च डालें। पकने के बाद इसमें गिलोय, अदरक और दालचीनी डालकर कम आंच पर पकाएं। अब इस बर्तन को ढक दें, इसके बाद पुदीना और शहद डालकर पकाएं। काढ़ा तैयार है। इसे छानकर कप में निकालें और पिएं।

फायदेमंद है गिलोय
गिलोय एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते है। ऐसे में ये शरीर को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्स को खत्मा करते हैं। गिलोय से शरीर के टॉक्सिंस निकलते हैं, खून साफ होता है और सबसे जरूरी इम्यूनिटी मजबूत होती है और बैक्टीरिया कम होते हैं।

यह भी पढ़ें:शरीर में जमा खराब कोलेस्ट्रॉल को बाहर निकाल सकती है ये ड्रिंक, यूं करें तैयार

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीकों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या एक्सपर्ट से सलाह लें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें