फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थकफ और बलगम से निपटने के लिए अपनाएं ये अचूक तरीके, तुरंत मिलेगा आराम

कफ और बलगम से निपटने के लिए अपनाएं ये अचूक तरीके, तुरंत मिलेगा आराम

Tips to Get Rid of Phlegm and Mucus: बदलते मौसम में बलगम और कफ की समस्या काफी ज्यादा कॉमन है। आप अपने फेफड़ों में बलगम और कफ को कम करने के लिए कुछ घरेलू तरीकों को अपना सकते हैं।

कफ और बलगम से निपटने के लिए अपनाएं ये अचूक तरीके, तुरंत मिलेगा आराम
Avantika Jainलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीTue, 07 Feb 2023 04:42 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

शरीर के बेहतर कामकाज के लिए सांस लेने के लिए फेफड़ों का हेल्दी और स्ट्रॉन्ग होना बहुत जरूरी है। छाती में ज्यादा बलगम जमने से वायु मार्ग बंद हो सकता है, जिससे आपके लिए सांस लेना मुश्किल हो जाता है। बढ़े हुए बलगम से निमोनिया जैसे संक्रमण भी हो सकते हैं। बदलते मौसम में कफ और बलगम जमने की समस्या बढ़ जाती है। अब जब इस बात को हम जानते हैं कि फेफड़ों में किसी भी तरह की समस्या मुसीबत में डाल सकती है, तो इनका खास ख्याल रखना जरूरी है। यहां कुछ तरीके हैं जो कफ और बलगम से निपटने में आपकी मदद कर सकते हैं। 

यह भी पढ़ें:आयुर्वेद: एसिडिटी के कारण सीने में होने लगी है जलन, निपटने के लिए एक्सपर्ट ने बताए तरीके

कुछ नेचुरल तरीके जो आपके फेफड़ों में बलगम को कम करने में मदद कर सकते हैं। 

1) गर्म चीजें- गुनगने लिक्विड पीने से गाढ़े बलगम को ढीला करने में मदद मिल सकती है। नींबू के साथ चाय, गर्म शोरबा या गर्म पानी पीने की कोशिश करें।

2) स्टीम लें- स्टीम लेने से आपको फायदा मिल सकता है। उबलते पानी के बर्तन से विक्स में सांस ले सकते हैं। ये तरीके आपकी सांस की नली में नम हवा का देते हैं, जो फेफड़ों में बलगम को ढीला करने में मदद करता है।

3) शहद- शहद सूजन और खांसी को कम कर सकता है। इसे आप अदरक के साथ मिलाकर पी सकते हैं। ये दादी-नानी का फेवरेट नुस्खा है।  

4) अदरक- अगर आपको कफ खांसी की समस्या रहती है तो आप रोजाना अदरक और गुड़ खा सकते हैं। इससे सर्दी-खांसी और गले के कफ में आपको काफी आराम मिलेग। अदरक को गैस पर गर्म करें। इसी के साथ अब गुड़ को थोड़ा मुलायम करके अदरक में मिलाएं।

5) गरारे- कफ और बलगम होने पर नमक और गुनगुने पानी से गरारे करें। इसके लिए सुबह-शाम पानी में 2 चुटकी नमक डालकर गरारे करें। 

6) धूम्रपान से बचें- स्मोकिंग छोड़ना मददगार होता है, विशेष रूप से अस्थमा या सीओपीडी जैसी पुरानी फेफड़ों की बीमारी में।

Health: फेफड़ों को हेल्दी रखने के लिए खाएं ये चीजें, सांस से जुड़ी परेशानियां रहेंगी दूर

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें