फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थदुबले-पतले लोग वजन बढ़ाने के लिए खाएं ये चीजें, हफ्ते में दिखने लगेगा असर

दुबले-पतले लोग वजन बढ़ाने के लिए खाएं ये चीजें, हफ्ते में दिखने लगेगा असर

Healthy Food To Gain Weight: वजन बढ़ाने के लिए अगर आप दवाइयों का सहारा ले रहे हैं तो आप कुछ नैचुरल चीजों को खाने में शामिल कर सकते हैं। इन चीजों को खाने के बाद आपका वजन तेजी से बढ़ने लगेगा।

दुबले-पतले लोग वजन बढ़ाने के लिए खाएं ये चीजें, हफ्ते में दिखने लगेगा असर
Avantika Jainलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीSat, 21 Jan 2023 02:08 PM
ऐप पर पढ़ें

कुछ लोग इतने ज्यादा दुबले-पतले होते हैं कि वह वजन बढ़ाने के लिए तरह-तरह की चीजों को अपनाते हैं। हालांकि, खान पान का ख्याल रख कर हेल्द वेट बढ़ाया जा सकता है। वजन बढ़ाने के लिए पेट भर कर खाना खाएं और साथ ही डायट में कुछ चीजों को शामिल करें। यहां जानिए कुछ हेल्दी चीजों के नाम जिससे आपका वजन तेजी से बढ़ सकता है।

केला

वजन बढ़ाने के लिए केला खा सकते हैं, इससे वजन तेजी से बढ़ता है। इसमें भरपूर मात्रा में कैलोरी होती है, जिन्हें खाने से शरीर में पर्याप्त कैलोरी की पूर्ति होती है। जो वेट बढ़ाने में मदद मिलती है।

 

घी-गुड़

वजन बढ़ाने के लिए आप दादी नानी के इस फेवरेट नुस्खे को अपना सकते हैं। दादी और नानी दोनों ही वजन बढ़ाने के लिए घी और गुड़ खाने की सलाहे देती हैं। आयुर्वेद के मुताबिक भी हेल्दी वजन बढ़ाने के लिए ये बेस्ट हैं। हेल्थ के लिए भी इन दोनों चीजों के अलग फायदे हैं।


दूध 

हेल्दी रहने के लिए रोजाना दूध पीएं। इसमें प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और फैट की मात्रा होती है। फुल फैट मिल्क पीने से आपका वजन तेजी से बढ़ेगा। 


ड्राई फ्रूट्स 
 
डायट में आप मूंगफली, बादाम, काजू जैसे ड्राई फ्रूट्स को शामिल कर सकते हैं। इन चीजों को खाने पर कैलोरी और फैट दोनों मिलता है, जो वजन बढ़ाने में मदद करता है। आप सभी ड्राई फ्रूट्स को मिलाकर पीस लें और फिर दूध में मिलाकर खा सकते हैं या फिर यूं ही एक मुट्ठी ड्राई फ्रूट्स खा सकते हैं। 


पीनट बटर 

हेल्दी तरीके से वजन बढ़ाने के लिए ये सबसे अच्छा है। आप पीनट बटर को ब्रेड पर लगाकर खा सकते हैं या फिर चाहें तो दूध में भी इसे मिला सकते हैं। ईवनिंग स्नैक या फिर ब्रेकफास्ट में इसे खा सकते हैं।

आयुर्वेद: कमजोर और दुबले शरीर वाले लोग मिलाकर खाएं ये दो चीजें, जल्दी बढ़ेगा हेल्दी वेट

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें