फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइल हेल्थWeight Loss: वजन घटाने के लिए रोजाना करें प्लैंक, इन अलग-अलग तरीकों से करने पर हो सकता है एक्सट्रा वेट लॉस

Weight Loss: वजन घटाने के लिए रोजाना करें प्लैंक, इन अलग-अलग तरीकों से करने पर हो सकता है एक्सट्रा वेट लॉस

वजन घटाना काफी मुश्किल होता है, फास्ट वेट लॉस में प्लाक करने की सलाह दी जाती है। इसे करने के लिए आर अलग-अलग तरह से प्लैंक कर सकते हैं। यहां हम डिफरेंट टाइप्स के प्लैंक के बारे में बता रहे हैं। जानिए

Weight Loss: वजन घटाने के लिए रोजाना करें प्लैंक, इन अलग-अलग तरीकों से करने पर हो सकता है एक्सट्रा वेट लॉस
Avantika Jainलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीTue, 24 May 2022 03:35 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/

वेट लॉस और बॉडी पॉश्चर ठीक करने के लिए प्लैंक एक बेहतरीन एक्सरसाइज है। तेजी से फैट जलाने में प्लैंक मददगार साबित होता है, क्योंकि यह एक साथ कई मांसपेशियों को इंगेज कर सकता है। ये वजन कम करने के लिए आपके मेटाबॉलिज्म दर को भी बढ़ाता है। आप इसे और ज्यादा चुनौतीपूर्ण तरीकों में से एक को आजमाकर प्लैंक के कई फायदों को गुणा कर सकते हैं, ये ज्यादा कैलोरी बर्न करते हैं।

 

प्लैंक के वैरिएशन (Plank Variation)

1) फोरआर्म प्लैंक 

प्लैंक एक कैलोरी बर्निंग एक्सरसाइज में से एक है। फोरआर्म प्लैंक एक रेगुलर प्लैंक है जो आपके वजन घटाने को बढ़ावा देता है। अगर आप एक इसकी शुरुआत कर रहे हैं, तो यह प्लैंक करने का सबसे अच्छा तरीका है। इसे करने के लिए पुश अप पोजीशन में आ जाएं और फिर अपने फोरआर्म्स को जमीन पर रखें। कोहनियों को 90 डिग्री तक मोड़ें और अपने हाथों और फोरआर्म्स को फर्श पर रखने के लिए आगे की ओर झुकें।  अपने धड़ को सीधा रखते हुए, अपने वजन को ऊपरी बांहों पर समान रूप से रखें, अपने एब्स और ग्लूट्स को कस लें। शुरुआत में 10-20 सेकंड के लिए इस पोजिशन में रहें। धीरे-धीरे आप इसे ज्यादा देर तक कर सकेंगे। 


2) रिवर्स प्लैंक

रिवर्स प्लैंक्स कोर मसल्स को सिकोड़ते हैं ताकि फैट बर्न हो सके। रिवर्स प्लैंक भी की मदद से आपको एक पोस्चर सुधारने में मदद मिलती है। इसे करने के लिए अपने शरीर के सामने पैरों को फैलाकर फर्श पर बैठें। अपने हाथों को अपने कूल्हों के पीछे रखें, अपने कंधे से थोड़ा चौड़ाएं और इस दौरान उंगलियों को अपने कूल्हों की ओर इशारा करते हुए रखें। धीरे से अपनी हथेलियों में दबाएं और अपने कूल्हों और धड़ को छत की ओर उठाएं, जब तक कि यह सिर से पैर तक एक सीधी रेखा न बना ले। अपनी बाहों और पैरों को सीधा रखें और अपनी गर्दन को आराम से रखते हुए अपने पेट को कस लें।

 

3) साइड प्लैंक 

यह उन लोगों के लिए फायदेमंद है जो अपना वजन कम करना चाहते हैं। मजबूत कोर और बेहतर संतुलन बनाने के लिए यह प्लैंक आपको एक अच्छी पॉजिशन देने में मदद कर सकता है। इसे करने के लिए प्लैंक की स्थिति से शुरू करें, अपने कूल्हों और छाती को अपनी बाईं ओर खोलें, पहले साइड प्लैंक स्थिति मान लें। अब अपने दाहिने हाथ को छत की ओर उठाएं और बायीं हथेली को फर्श पर टिकाएं। फिर अपने धड़ को बिना झुकाए सीधा रखें।

 

4) वॉकिंग प्लैंक

प्लैंक वॉक करने से आपका मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है, जिससे आप दिन भर में ज्यादा कैलोरी बर्न करते हैं। यह आपके कोर के साथ-साथ ऊपरी और निचले मांसपेशी समूहों को भी मजबूत कर सकता है। वॉकिंग प्लैंक आपके शरीर की हर मांसपेशी को एक्टिव कर सकती हैं। इसे करने के लिए  हाथों को सीधे अपने कंधों के नीचे रखते हुए एक प्लैंर स्थिति में शुरू करें। कंधे से पैरों तक एक सीधी लाइन बनाएं। अब अपने दाहिने हाथ को जितना हो सके आगे की ओर ले जाएं। शुरू करने के लिए बाएं हाथ को पीछे ले जाएं, फिर अपना दाहिना हाथ।

 

यह भी पढ़ें : Weight Loss: क्या ज्यादा पसीना आने से होता है एक्सट्रा वेट लॉस? जानिए क्या है स्वेटिंग और वजन घटाने का कनेक्शन

epaper