फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थआलिया भट्ट-करीना कपूर ने प्रेग्नेंसी वेट कम करने के लिए किया सूर्य नमस्कार, जानें 12 स्टेप को करने का तरीका

आलिया भट्ट-करीना कपूर ने प्रेग्नेंसी वेट कम करने के लिए किया सूर्य नमस्कार, जानें 12 स्टेप को करने का तरीका

Surya Namaskar: आलिया भट्ट-करीना कपूर ने पोस्ट प्रेग्नेंसी वेट को कम करने और शरीर को स्ट्रेचेबल बनाने के लिए सूर्य नमस्कार के साथ शुरूआत की। जानें इस योगासन के 12 स्टेप को करने का पूरा तरीका।

आलिया भट्ट-करीना कपूर ने प्रेग्नेंसी वेट कम करने के लिए किया सूर्य नमस्कार, जानें 12 स्टेप को करने का तरीका
Aparajitaलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीWed, 01 Feb 2023 10:02 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

आलिया भट्ट हो या करीना कपूर, एक्ट्रेस पोस्ट प्रेग्नेंसी बॉडी वेट को मैनेज करने के लिए सूर्य नमस्कार का सहारा लेती हैं। सूर्य नमस्कार सारे योगासनों में सर्वश्रेष्ठ है। इसे करने से ना केवल शरीर की तमाम बीमारियां दूर होती है बल्कि शरीर स्ट्रेच होता है। जिससे शरीर में आक्सीजन का संचार ठीक से होने लगता है। प्रेग्नेंसी के बाद बढ़े वजन की वजह से शरीर की नसें और हड्डियां शिथिल पड़ जाती हैं। सूर्य नमस्कार बॉडी को फ्लैक्सिबल बनाने में मदद करता है। तो चलिए जानें 12 स्टेप में किए जाने वाले सूर्य नमस्कार करने का तरीका।

प्रणाम मुद्रा
सूर्य नमस्कार की शुरूआत प्रणाम मुद्रा से की जाती है। इसे करने के लिए सबसे पहले सावधान होकर खड़े हों और फिर दोनों हाथों को जोड़ कर सीने से चिपकाएं। इस मुद्रा में एक से दो सेकेंड तक खड़े रहें।

हस्त उत्तानासन
प्रणाम मुद्रा से सीधे हाथों को ऊपर की ओर उठाएं और फैला लें। कमर से पीछे की तरफ झुके। साथ में हाथों और गर्दन को भी पीछे की तरफ झुकाएं। लंबी सांस भरें। इस आसन को करने से फेफड़े की क्षमता बढ़ती है और आक्सीजन पूरे शरीर और मस्तिष्क तक पहुंचती है। 

पश्चिमोत्तासन
हाथों को और कमर को पीछे की तरफ से सीधे नीचे लाएं और कमर को नीचे की तरफ झुकाएं। हाथों से पैरों के अंगूठे को छुएं। इस आसन को पादहस्तासन भी कहते हैं। 

अश्व संचालन आसन
पादहस्तासन से सावधान की मुद्रा में आते हुए एक पैर को आगे की तरफ रखें और घुटने को मोड़े। एक पैर को पीछे की तरफ खीचें। पंजे के बल हो और दोनों हाथों को आगे वाले पैर के साथ जमीन पर टिका लें। गर्दन को ऊपर की तरफ रखें और कमर को ना झुकने दें। 

पर्वतासन
अश्वसंचालन आसन की मुद्रा से सीधे पर्वासन की मुद्रा में आ जाएं। इसके लिए आगे वाले पैर को पीछे की तरफ ले जाएं और पंजो के बल हों। दोनों हाथों की हथेली को जमीन पर टिका लें।

भुजंगासन
पर्वतासन से सीधे भुजंगासन होने के लिए कमर और पैर को जमीन पर टिका लें। हाथों को जमीन पर टिकाते हुए कंधे को ऊपर की तरफ रखें। साथ में छाती वाले हिस्से को भी उठा कर रखें। 

पर्वतासन
इसे करने के लिए पैर के तलवों को जमीन पर टिकाएं। साथ में हथेलियों को जमीन पर रखें और पैर, कमर को ऊपर की ओर उठाएं। पर्वतासन की मुद्रा में रहें।

अश्व संचालन आसन
एक बार फिर से अश्व संचालन वाली मुद्रा में आ जाएं। फिर पाद हस्तासन की मुद्रा में आते हुए सांसों को छोड़ें। प्रणाम की मुद्रा में आएं और सांस को छोड़ें। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें